1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी ने काशी में 284 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

पीएम मोदी ने काशी में 284 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस की जनता के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान 284 कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है। इसमें 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भी शामिल है।पीएम मोदी ने सिगरा नगर निगम के पास जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। यहां पीएम मोदी जापानी डेलीगेट के साथ मुलाकात करके रुद्राक्ष का पेड़ भी लगाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस की जनता के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान 284 कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है। इसमें 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भी शामिल है।

पढ़ें :- माया ने ऐसा क्या कर दिया ट्विट कि 2024 लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा फिर एक साथ आने की राजनीतिक गलियारें चर्चा हुई तेज

पीएम मोदी ने सिगरा नगर निगम के पास जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। यहां पीएम मोदी जापानी डेलीगेट के साथ मुलाकात करके रुद्राक्ष का पेड़ भी लगाएंगे।

शिवलिंग के आकार की है छत, लगाए गए हैं 108 रुद्राक्ष

अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत करेगा। अधिकारियों ने बताया कि इस सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं। इसकी छत शिवलिंग के आकार में बनाई गई है। यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

पढ़ें :- UP Monsoon Session : यूपी विधानसभा अध्यक्ष से अखिलेश को मिला बड़ा झटका, शिवपाल को नहीं दी आगे की सीट

इस ‘रुद्राक्ष’ केंद्र का उद्देश्य लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान करना है। यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, प्रदर्शनी, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रम हो सकेंगे। इसके गलियारे को अलग-अलग तरह की पेंटिंग्स से सजाया गया है। ‘वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’ (वीसीसी) को ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी’ की मदद से बनाया गया है। इसकी खासियत यह भी है कि इसे जरूरत पड़ने पर छोटे स्थानों में बांटा किया जा सकता है।

कुल 1582.93 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

वाराणसी में पीएम मोदी ने 744.02 करोड़ की 78 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 838.91 करोड़ की लागत वाली 206 परियोजनाओं का शिलान्यास भी पीएम मोदी किया। 284 कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है।

पढ़ें :- क्या 2014 में आने वाले 2024 में रह जाएंगे? शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...