1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने​ किया स्वामित्व योजना का शुभारंभ, कहा-किसानों के खाते में पैसे जाने से बौखलाए हुए हैं कुछ लोग

पीएम मोदी ने​ किया स्वामित्व योजना का शुभारंभ, कहा-किसानों के खाते में पैसे जाने से बौखलाए हुए हैं कुछ लोग

Pm Modi Launched The Ownership Plan Said Some People Are Dazed By The Money Going Into The Farmers Account

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के जरिए लोगों को एक ऐसा कार्ड मिलेगा जो उनके घर का मालिकाना सबूत होगा। रविवार को देश के 6 राज्यों के 763 पंचायतों के एक लाख मकान मालिकों को ये कार्ड मिला। इस योजना के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कार्ड पाने वाले लाभुकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। वहीं, इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधा।

पढ़ें :- कोविड-19 महामारी और वैक्सीन को लेकर पीएम ने की बैठक, कहा-ऐसी व्यवस्था बने कि देश में हर किसी के पास पहुंचे

पीएम मोदी ने बिना नाम लिये कहा कि यूरिया की नीमकोटिंग से जिनके गैर-कानूनी तौर तरीके बंद हो गए, दिक्कत उन्हें हो रही है। ये उन्हें शब्द का अर्थ विपक्ष ही है। संसद के मॉनसून सत्र में पास कृषि बिल के विरोध में कांग्रेस ने विरोध किया था। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि किसानों के बैंक खाते में सीधा पैसा पहुंचने से जिनको परेशानी हो रही है, वो आज बेचैन हैं। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों, पशुपालकों, मछुआरों को किसान क्रेडिट कार्ड मिलने से जिनकी काली कमाई का रास्ता बंद हो गया है, उनको आज समस्या हो रही है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दशकों तक गांव के करोड़ों परिवारों के पास अपना घर नहीं था। आज गांव के करीब-करीब 2 करोड़ गरीब परिवारों को पक्के घर मिल चुके हैं और दशकों तक गांव का गरीब गैस कनेक्शन से वंचित था। आज गरीब के घर भी गैस कनेक्शन पहुंच गया है।

पीएम मोदी ने अपने लंबे भाषण में सरकार की सभी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 6 दशकों तक गांव के करोड़ों परिवार शौचालय से वंचित थे। आज घर-घर में शौचालय भी बन गए हैं। 6 दशकों तक गांव के करोड़ों लोग बैंक खातों से वंचित थे। ये खाते अब जाकर खुले हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में पुरानी कमी को दूर करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

स्वामित्व योजना का शुभारंभ
पीएम मोदी ने कहा, ‘आज देश में बिना किसी भेदभाव, सबका विकास हो रहा है, पूरी पारदर्शिता के साथ सबको योजनाओं का लाभ मिल रहा है। गांव के कितने ही नौजवान हैं जो अपने दम पर कुछ करना चाहते हैं। लेकिन घर होते हुए भी उन्हें, अपने घर के नाम पर बैंक से कर्ज मिलने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। स्वामित्व योजना के तहत बने प्रॉपर्टी कार्ड को दिखाकर, बैंकों से बहुत आसानी से कर्ज मिलना सुनिश्चित हुआ।’

पढ़ें :- पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइड पर साइबर अटैक, डाटा हुआ लीक

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...