1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Mayors Conference : पीएम मोदी, बोले-हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ रहे, ये होना चाहिए हमारा प्रयास

Mayors Conference : पीएम मोदी, बोले-हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ रहे, ये होना चाहिए हमारा प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शुक्रवार को वाराणसी में अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन (All India Mayors Conference) को संबोधित किया। इस सम्मेलन में अलग राज्यों के 120 मेयर ने भाग लिया। इस सम्मेलन का विषय ‘नया शहरी भारत’ है। उद्घाटन कार्यक्रम में शहरी विकास कार्यों पर एक लघु फिल्म भी दिखायी गई है। इस अवसर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (Union Minister Hardeep Puri) भी उपस्थित थे ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शुक्रवार को वाराणसी में अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन (All India Mayors Conference) को संबोधित किया। इस सम्मेलन में अलग राज्यों के 120 मेयर ने भाग लिया। इस सम्मेलन का विषय ‘नया शहरी भारत’ (New Urban India) है। उद्घाटन कार्यक्रम में शहरी विकास कार्यों पर एक लघु फिल्म भी दिखायी गई है। इस अवसर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (Union Minister Hardeep Puri) भी उपस्थित थे ।

पढ़ें :- BJP National Executive : अमित शाह बोले-'अगले 30 से 40 साल तक रहेगा भाजपा का युग'

पीएम मोदी ने शहरी क्षेत्रों में रहने की सुविधा सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार ने जीर्ण-शीर्ण शहरी बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की कमी के मुद्दों को दूर करने के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किये हैं। शहरी विकास के क्षेत्र में केंद्र सरकार और योगी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है, जो 17 से 19 दिसंबर तक चलेगी।

पढ़ें :- पीएम मनरेगा की गहराई को समझ नहीं पाए, वायनाड पहुंचे Rahul Gandhi ने PM मोदी पर साधा निशाना

हमार शहर स्वच्छ रहे

इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ दोनों रहे। उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में ज़्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा शहर स्वच्छ रहे और स्वस्थ भी रहे, ये हमारा प्रयास होना चाहिए। शहर का विकास जन भागीदारी से होना चाहिए। जन भागीदारी पर बल देना चाहिए।

शहर हर वर्ष 7 दिन के लिए नदी उत्सव मनाएं

मेयरों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने शहर में हर वर्ष 7 दिन के लिए नदी उत्सव मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उसमें पूरे शहर को जोड़िए। इस उत्सव में नदी की सफाई, उसकी विशेषता पर फोकस किया जाए। हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील अप्रोच अपनानी होगी।

पढ़ें :- Telangana News: पीएम मोदी के स्वागत के लिए जाएगा सिर्फ एक मंत्री, सीएम पूरे मंत्रिमंडल के साथ करेंगे यशवंत सिन्हा की अगवानी

पीएम मोदी ने ‘शहरों में दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए, हर नई इमारत, नई रोड, या अन्य निर्माण कार्य में सुगम्य भारत अभियान के प्रावधानों का पालन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों की तकलीफ को अपनी योजनाएं बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है।

पीएम मोदी ने मेयरों से कहा कि वो सुनिश्चित करें कि शहर के हर गली में रोशनी हो। उन्होंने कहा कि आपको तय करना चाहिए कि मेरे शहर की हर गली में हर बल्ब, एलईडी हो। इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी। उस प्रकार से अपने शहर के हर घर में भी एलईडी बल्ब उपलब्ध हो, इससे मध्यम वर्ग के घरों में बिजली का बिल कम होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...