1. हिन्दी समाचार
  2. नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले PM मोदी, ट्वीट कर कहा- कई मुद्दों पर हुई बात

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले PM मोदी, ट्वीट कर कहा- कई मुद्दों पर हुई बात

By बलराम सिंह 
Updated Date

Pm Modi Met Nobel Laureate Abhijeet Banerjee Tweeting Said On Many Issues

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की। मुलाकात की जानकारी प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए दी। उन्होंने लिखा, ‘अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार मुलाकात हुई। मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है। हमने कई मुद्दों पर स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उन्हें भविष्य की कोशिशों के लिए शुभकामनाएं।’

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

अभिजीत बनर्जी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ‘हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। बेहतर भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं।

बता दें कि हाल ही में भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी समेत तीन लोगों को गरीबी पर काम करने के लिए नोबेल पुरस्कार मिला है। अभिजीत के साथ नोबेल पुरस्कार पाने वाले हैं, फ्रेंच अमेरिकल एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर हैं। वहीं, एस्थर डुफ्लो अभिजीत की पत्नी हैं।

अभिजीत ने दुनिया को राह दिखाने के लिए इकोनॉमिक्स पर कई किताबें लिखी हैं। पहली किताब 2005 में वोलाटिलिटी एंड ग्रोथ लिखी थी। लेकिन उन्हें असल पहचान 2011 में आई इनकी किताब ‘पूअर इकोनॉमिक्स: ए रेडिकल रीर्थींकग ऑफ द वे टू फाइट ग्लोबल पॉवर्टी’से मिली।

कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे तैनात

अभिजीत बनर्जी ब्यूरो ऑफ रिसर्च इन द इकोनॉमिक एनालिसिस ऑफ डेवलपमेंट के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। इसके साथ ही वह एनबीईआर के रिसर्च एसोसिएट, सीईपीआर के रिसर्च फेलो, अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के अध्यक्ष की रहे हैं।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X