इंस्टाग्राम पर दुनिया में सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले नेता बने मोदी

नई दिल्ली| फेसबुक के फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम पर 68 लाख फॉलोअर के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलोअर वाले नेता बन गए हैं। बुधवार को जारी एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। वैश्विक जनसंपर्क कंपनी बरसन-मार्सटेलर द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर मोदी के फॉलोअर में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्प ट्रंप भी हैं, जिनके 63 लाख फॉलोअर हैं।




अध्ययन के दौरान बीते 12 महीनों में राष्ट्राध्यक्षों, सरकारों तथा विदेश मंत्रियों के इंस्टाग्राम पर 325 अकाउंट को देखा गया। मोदी ने अभी तक भले ही केवल 53 तस्वीरें पोस्ट की हैं, लेकिन फोटो शेयरिंग एप पर वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं। उनके प्रत्येक पोस्ट पर औसतन 223,000 लोगों ने प्रतिक्रिया दी।




बरसन-मार्सटेलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डोन बेयर ने कहा, “दुनिया भर के नेता ऑनलाइन संपर्क साध रहे हैं। कारोबार तथा अन्य क्षेत्रों के नेताओं को भी सरकार द्वारा इंस्टाग्राम के इस्तेमाल से सीख लेनी चाहिए।” तीसरे स्थान पर पोप फ्रांसिस हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 37 लाख फॉलोअर हैं, जबकि चौथे स्थान पर व्हाइट हाउस है, जिसके 34 लाख फॉलोअर हैं।