पीएम मोदी ने पचास हजार लोगों के साथ देहरादून में किया योग

yoga day pm modi
पीएम मोदी ने पचास हजार लोगों के साथ देहरादून में किया योग

नई दिल्ली। चौथे अंतर्राष्ट्रिय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग सत्र में हिस्सा लिया। ये कार्यक्रम यहां मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में हुआ, जिसमें पीएम मोदी के साथ करीब पचास हजार लोगों ने योगासन किए। पीएम मोदी के साथ राज्यपाल डॉक्टर के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड अनेक दशकों से योग का मुख्य केंद्र रहा है। उन्होंने कहा, “यहां के ये पर्वत स्वत: ही योग और आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं, सामान्य से सामान्य नागरिक भी जब इस धरती पर आता है तो उसे एक अलग तरह की दिव्य अनुभूति होती है। इस पावन धरा में अद्भुत स्फूर्ति और सम्मोहन है”

{ यह भी पढ़ें:- पीएम ने बाढ़ग्रस्त केरल का किया हवाई सर्वेक्षण, केन्द्र से मिलेगी 500 करोड़ की मदद }

जनता को सम्बोधित करते हुए आगे उन्होने कहा कि कहा, “ये हम सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूरज के साथ जैसे-जैसे सूरज अपनी यात्रा करेगा, दुनिया के उस भूभाग में लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं. देहरादून से लेकर कर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो, जकार्ता से लेकर जोहान्सबर्ग तक योग ही योग है। योग समूचे विश्व को जोड़ने वाली ताकत बन गया है।”

पीएम ने कहा कि आज सभी लोग व्यस्त रहते हैं ऐसे में योग सभी के जीवन में शांति की अनु​भूति करवाता है। आज पूरी दुनिया में ऐसा माहौल है जो योग के लिए सभी को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा, योग हर परिस्थिति में जीवन को समृद्ध कर रहा है। उन्होने कहा कि दुनिया में तमाम ऐसे लोग है, जो हार्ट की बीमारी से परेशान है, ऐसे लोगों के लिए योग रामबाण इलाज है। उन्होने कहा कि योग जिंदगी illness से wellness की तरफ बढ़ रही है।

{ यह भी पढ़ें:- बाढ़ग्रस्त केरल में 324 की मौत तीन लाख से ज्यादा का रेस्क्यू, पीएम का हवाई दौरा रद्द }

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग दूर—दराज के कालेजों के विद्यार्थी रात रात से कार्यक्रम स्थल पहुंच गए और गेट खुलने का इंतजार करने लगे। यही नही उनके साथ ही एक छह साल की बच्ची भी वहां मौजूद थी। जो पीएम मोदी के साथ के योग करने के लिए वहां पहुंची थी। मासूम बच्ची ने कहा कि मोदी उसके नेता और वो देश के लिए बहुत ही अच्छा काम कर रहे है।

बता दें कि ये चौथा योग दिवस है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला योग दिवस दिल्ली में, दूसरा योग दिवस चंडीगढ़ में, तीसरा योग दिवस लखनऊ में मनाया था। जिसके बाद ये चौथा योग दिवस देहरादून में मनाया था।

{ यह भी पढ़ें:- पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत गंभीर, एम्स में मिलने पहुंचे मोदी }

नई दिल्ली। चौथे अंतर्राष्ट्रिय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग सत्र में हिस्सा लिया। ये कार्यक्रम यहां मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में हुआ, जिसमें पीएम मोदी के साथ करीब पचास हजार लोगों ने योगासन किए। पीएम मोदी के साथ राज्यपाल डॉक्टर के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे। कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड…
Loading...