मोदी ने लोकप्रियता के मामले में ट्रंप, पुतिन व चीनी राष्‍ट्रपति को पीछे छोड़ा, बनाया रिकार्ड

मोदी ने लोकप्रियता के मामले में ट्रंप, पुतिन व चीनी राष्‍ट्रपति को पीछे छोड़ा, बनाया रिकार्ड

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पीएम मोदी ने एक बार फिर नया मुकाम हासिल किया है। वह मुकाम जो दुनिया भर के नेताओं का सपना होता है। एक वैश्विक सर्वे के अनुसार पीएम मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता है। इस लिस्ट में तमाम दिग्गज मोदी आगे कही नहीं टिकते दिख रहे हैं। दरअसल एक अंतरराष्‍ट्रीय सर्वेक्षण में पीएम मोदी को दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है। जिसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश पीएम थेरेसा को नीचे की रैंकिंग मिली है।

दरअसल, गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के सर्वे में विश्व के नेताओं की रैंकिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरा स्थान मिला है। इस सर्वे में जर्मन चांसलर एंजेला मर्कल नंबर वन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां दूसरे नंबर पर आए हैं। सर्वे के मुताबिक, वियतनाम, फिजी, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के लोगों के बीच पीएम मोदी सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। वहीं पाकिस्तान के लोग पीएम मोदी को नापसंद करते है। गौर फरमाने वाली बात ये भी है कि यह सर्वेक्षण पीएम मोदी के दावोस में वैश्विक आर्थिक मंच में हिस्‍सा लेने से पहले आया है।

{ यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी का इज़राइली करार यूपी जल निगम के लिए बेकार }


कैसे हुआ सर्वे?

सी वोटर इंटरनेशनल के यशंवत देशमुख ने बताया कि गैलप हर साल विश्व नेताओं का सर्वे करता है। इसी सर्वे में जानकारी दी जाती है कि कौन सा नेता विश्व में सबसे लोकप्रिय हैं। दुनिया के 75 देशों की एजेंसियों ने गैलप के साथ मिलकर ये सर्वे किया है। साल 2015 के सर्वे के मुकाबले पीएम मोदी की रैंकिंग दो पायदान ऊपर हुई है।

{ यह भी पढ़ें:- भारत पहुंचे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत }

Loading...