1. हिन्दी समाचार
  2. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे पीएम मोदी, कहा- ‘विविधता में एकता है हमारी पहचान’

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे पीएम मोदी, कहा- ‘विविधता में एकता है हमारी पहचान’

Pm Modi Reached Statue Of Unity Said Unity In Diversity Is Our Identity

नई दिल्ली। लौह पुरूष सरदार बल्लभभाई पटेल की 144 वीं जंयती पर पीएम मोदी गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू आफ यूनिटी पंहुचे और उनको श्रद्धांजलि देने के साथ साथ एकता परेड में भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होने कहा कि 370 ने कश्मीर को सिर्फ आतंकवाद दिया, हमने सरदार बल्लभभाई पटेल जी के आशीर्वाद से ही कश्मीर से 370 हटा दिया। सबसे खास बात यह रही कि आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नए केंद्र शासित प्रदेश बने हैं।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

 

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

आपको बता दें कि सरदार पटेल जी की जंयती पर हर वर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है और पिछले वर्ष ही मोदी सरकार ने सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर से भी दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा पर फूलों की वर्षा की गयी। जवानों ने मॉक ड्रिल भी करके दिखाई जिसमे आतंकी हमले का रुपांतरण किया गया कि जवानो ने किस तरह आतंकियो का सामना किया।


इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘सरदार पटेल के विचारों में देश की एकता को हर व्यक्ति महसूस कर सकता है। आज हम उनकी आवाज़ को सबसे बड़ी प्रतिमा के नीचे सुन रहे हैं। आज यहां आकर मुझे काफी शांति मिली है.’ पीएम मोदी ने इस दौरान परेड का भी निरीक्षण किया साथ ही देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए शपथ भी दिलवाई।


पीएम ने कहा, आज पूरी दुनिया, भारत की बात गंभीरता से सुनती है, तो उसका कारण सिर्फ हमारी एकता है। उनका कहना था कि जो लोग युद्ध नहीं जीत सकते वो फूट डाल रहे हैं। उन्होने कहा कि सरदार पटेल ने भारत की एकता के लिए काम किया है,’भारत की विशेषता है विविधता में एकता, विविधता में एकता हमारा गर्व, गौरव और हमारी पहचान है।

पीएम ने कहा कि एकता दिवस पर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम आज देशभर के विभिन्न शहरों और गांवों में आयोजित किया जा रहा है, मैं इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हर नागरिक को धन्यवाद देता हूं। आपको बता दें कि सरदार पटेल की जंयती के मौके पर हर वर्ष देशभर में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आज भी देश में हर जगह इस कार्यक्रम के आयोजन किये गये हैं। जिसमें हजारों लोग सड़कों पर उतरकर दौड़ में हिस्सा ले रहे हैं। आपको बता दें कि भारत के ग्रहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में मैराथन हरी झंडी दिखाई।

पढ़ें :- कांग्रेस का बड़ा 'प्रहार', कहा- कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों को छिपा रही है योगी सरकार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X