36 सालों बाद भारतीय प्रधानमंत्री की पहली फिलीपींस यात्रा, कल होगी ट्रंप से मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलींपीस की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए। इस दौरान वह भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें कि पिछले 36 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलीपींस यात्रा है। इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1981 में फिलीपींस का दौरा किया था।

कल पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से होगी। सूत्रों के मुताबिक मुलाकात के लिए ताक़रीबन 45- 50 मिनट का समय दोनों नेताओं ने रिसर्व किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति से 5 महीने के भीतर पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात है। इससे पहले वाशिंगटन में मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी तब पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में 4 घंटे बिताये थे।

{ यह भी पढ़ें:- इंदिरा गांधी 100वीं जयंती : ऐसे ही नहीं कहा जाता था इंदिरा को 'आयरन लेडी' }

मोदी मनीला में मंगलवार को 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह दौरा इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है और आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का संगठन) के गठन की स्वर्ण जयंती है।

ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम आसियान के सदस्य हैं। मोदी दोनों सम्मेलनों में भाग लेने से पहले सोमवार को फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉबटरे दुतेर्ते से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- GST : सस्ती चीजें महंगी बेचीं तो खैर नहीं, सरकार करेगी यह उपाय... }

Loading...