1. हिन्दी समाचार
  2. आपदा से जुड़े मुद्दों के समाधान हेतु एकजुट हो G-20: पीएम मोदी

आपदा से जुड़े मुद्दों के समाधान हेतु एकजुट हो G-20: पीएम मोदी

Pm Modi Returns To India After The Conclusion Of G 20 Summit In Japan

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों को आपदा प्रबंधन पर एक वैश्विक गठबंधन में शामिल होने का आमंत्रण दिया। यहां जी-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आपदाओं के बाद त्वरित व प्रभावी कदम उठाने के लिए आपदा लचीला इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन की आवश्यकता है। बता दें कि पीएम मोदी जापान का अपना तीन दिवसीय दौरा खत्म कर शनिवार को स्वदेश रवाना हो गए। यहां वह जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के अन्य नेताओं से मुलाकात की।

पढ़ें :- Hyderabad Election: रुझानों में हुआ बड़ा उलटफेर, टीआरएस निकली आगे, भाजपा हुई पीछे

मोदी ने कहा, “आपदा लचीला इन्फ्रास्ट्रक्चर न सिर्फ विकास के लिए जरूरी है बल्कि यह प्राकृतिक आपदाओं को रोकने के लिए अनिवार्य है।” उन्होंने याद दिलाया कि उन्होंने ब्यूनस आयर्स में पिछले साल हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में इस प्रकार के गठबंधन की आवश्यकता पर जोर दिया था। पीएम ने कहा, “मैं जी-20 देशों को इस गठबंधन में शामिल होने और अपने अनुभव व विशेषज्ञता साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं।”

उन्होंने बाद में ट्वीट के जरिए कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रों को आपदा लचीला इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। धरती को अधिक सुरक्षित बनाने लिए हम एकजुट हों।” उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “प्राकृतिक या मानव सृजित आपदाओं के लिए त्वरित व प्रभावी उपचारात्मक कदमों की आवश्यकता है। उनसे प्राय: गरीब प्रभावित होते हैं।”

प्रधानमंत्री का मानना है कि दुनियाभर की क्षमताओं की साझेदारी हो और किसी भी देश में जब आपदा आए तो उनका उपयोग किया जाए। जब गठबंधन बनेगा तो प्रभावित देश की सरकार को मालूम होगा कि कहां से मदद मांगी जाए।

पढ़ें :- महराजगंज:रुई के गोदाम में लगी भीषण आग,लाखों रुपये का सामान जलकर हुआ राख

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...