1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. PM Modi बोले-सरदार पटेल ने देशहित को हमेशा सर्वोपरि रखा, भारत सशक्त व समावेशी भी हो इनका था सपना

PM Modi बोले-सरदार पटेल ने देशहित को हमेशा सर्वोपरि रखा, भारत सशक्त व समावेशी भी हो इनका था सपना

भारत के लौहपुरुष देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई  पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की जयंती रविवार को श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एक वीडियो संदेश जारी किया। इसके माध्यम से उन्होंने देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शुभकाएनाएं दीं। संदेश में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) पर एक भारत-श्रेष्ठ भारत (One India Excellent India) के लिए जीवन का हर पल जिसने समर्पित किया, ऐसे राष्ट्र नायक सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel)  को आज देश अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के लौहपुरुष देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई  पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की जयंती रविवार को श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एक वीडियो संदेश जारी किया। इसके माध्यम से उन्होंने देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शुभकाएनाएं दीं। संदेश में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) पर एक भारत-श्रेष्ठ भारत (One India Excellent India) के लिए जीवन का हर पल जिसने समर्पित किया, ऐसे राष्ट्र नायक सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel)  को आज देश अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है।

पढ़ें :- Mann Ki Baat Live : पीएम मोदी बोले- स्टार्ट अप दुनिया को दिखा रहा है न्यू इंडिया की ताकत

उन्होंने कहा कि सरदार पटेल  (Sardar Patel) सिर्फ इतिहास में ही नहीं, बल्कि हम देश वासियों के हृदय में भी हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज देशभर में एकता का संदेश लेकर आगे बढ़ रहे हमारे ऊर्जावान साथी, भारत की अखंडता के प्रति, अखंड भाव के प्रतीक हैं। पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि धरती के जिस भूभाग पर हम 130 करोड़ भारतीय रहते हैं। वह हमारी आत्मा, सपनों, आकांक्षाओं का अखंड हिस्सा है। सैकड़ों वर्षों से भारत के समाज, परंपराओं से लोकतंत्र की जो मजबूत बुनियाद विकसित हुई उसने एक भारत की भावना को समृद्ध किया है।

पढ़ें :- कोरोना को लेकर जो बाइडेन ने पीएम मोदी का किए जमकर तारिफ

इस अवसर पर देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने देशहित को हमेशा सर्वोपरि रखा। उन्होंने देशवासियों को ‘एक रहेंगे तभी आगे बढ़ेंगे’ जैसी प्रेरणा का संदेश दिया। पीएम मोदी (PM Modi)  ने  कहा कि आजाद भारत के निर्माण में सबका प्रयास जितना तब प्रासंगिक था, उससे कहीं अधिक आजादी के इस अमृतकाल में होने वाला है। आजादी का ये अमृतकाल, विकास की अभूतपूर्व गति का है, कठिन लक्ष्यों को हासिल करने का है। ये अमृतकाल सरदार साहब के सपनों के भारत के नवनिर्माण का है।

उन्होंने कहा कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत (One India Excellent India) की भावना को मजबूत करते हुए आज देश में सामाजिक, आर्थिक और संवैधानिक एकीकरण का महायज्ञ चल रहा है। जल, थल, नभ, अंतरिक्ष हर मोर्चे पर भारत का सामर्थ्य और संकल्प अभूतपूर्व है। अपने हितों की सुरक्षा के लिए भारत आत्मनिर्भरता के नए मिशन पर चल पड़ा है।

पीएम मोदी (PM Modi)  ने  कहा कि सरदार पटेल (Sardar Patel) हमारे देश को एक शरीर के रूप में देखते थे, एक जीवंत इकाई के रूप में देखते थे। इसलिए, उनके ‘एक भारत’ का मतलब ये भी था, कि जिसमें हर किसी के लिए एक समान अवसर हों, एक समान सपने देखने का अधिकार हो।

पीएम मोदी (PM Modi)  ने  कहा कि आज से कई दशक पहले, उस दौर में भी, उनके आंदोलनों की ताकत ये होती थी कि उनमें महिला-पुरुष, हर वर्ग, हर पंथ की सामूहिक ऊर्जा लगती थी। आज जब हम एक भारत की बात करते हैं तो उस एक भारत का स्वरूप क्या होना चाहिए? एक ऐसा भारत जिसकी महिलाओं के पास एक से अवसर हों।

पढ़ें :- जगतगुरु परमहंस आचार्य का राहुल गांधी पर विवादित बयान, बोले- जिन बच्चों की मां बचपन में दूध नहीं पिलाती वे हो जाते हैं..'
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...