1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में बोले PM- नए भारत के निर्माण के लिए अहम है आज का दिन

IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में बोले PM- नए भारत के निर्माण के लिए अहम है आज का दिन

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: IIT खड़गपुर आज अपना 66वां दीक्षांत समारोह मना रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांफ्रेंस के जरिए इसमें शामिल हुए. उन्होंने IIT खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह में कहा कि आज का दिन IIT खड़गपुर के सिर्फ उन छात्र के लिए अहम नहीं है जिनको डिग्री मिल रही है बल्कि आज का दिन नए भारत के निर्माण के लिए भी उतना ही अहम है.

पढ़ें :- Advertisements Guidelines : मोदी सरकार सट्टेबाजी से जुडे़ विज्ञापनों पर सख्त, दी ये हिदायत

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से जूझ रही है, भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) का विचार दुनिया के सामने रखा और इसे मूर्त रूप दिया. आज दुनिया के अनेक देश भारत द्वारा शुरू किए गए इस ​अभियान से जुड़ रहे हैं. आज भारत उन देशों में से है जहां सोलर पावर की कीमत प्रति यूनिट बहुत कम है. लेकिन घर-घर तक सोलर पावर पहुंचाने के लिए अब भी बहुत चुनौतियां हैं.

अपनी बात को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स हो या फिर मॉडर्न कंस्ट्रक्शन टेक्नॉलॉजी, IIT खड़गपुर प्रशंसनीय काम कर रहा है. कोरोना से लड़ाई में भी आपके सॉफ्टवेयर समाधान देश के काम आ रहे हैं. अब आपको हेल्थ टेक के फ्यूचरिस्टिक सोल्यूशंस को लेकर भी तेज़ी से काम करना है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि बीते सालों में जो 75 बड़े इनोवेशन, बड़े समाधान IIT खड़गपुर से निकले हैं उनका संकलन करें, उनको देश और दुनिया तक पहुंचाए. अतीत की इन प्ररेणाओं से आने वाले वर्षों के लिए देश को नया प्रोत्साहन मिलेगा और नौजवानों को नया आत्मविश्वास मिलेगा. देश की आकांक्षाएं ही आपका प्रमाण पत्र है.

पढ़ें :- खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी : सीएम योगी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...