पहले अपने गिरेबां में झांक कर देख लें मोदी: माया

लखनऊ: जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान मसले पर केंद्र सरकार की कारगुजारियों को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने रविवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। माया ने मोदी को सीधे कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वह अपनी सरकार की नाकामियों को छिपाने के लिए देश की जनता को गुमराह करने का कार्य कर रहे हैं। मायावती ने अपने आवास पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश की समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार को भी घेरा।




मायावती ने कहा कि पाकिस्तान की गरीबी, बेरोजगारी और अशिक्षा की फिक्र से पहले अपने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश के हालात की चिंता करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “केरल में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ी हमले का उल्लेख किया, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने वहां बेरोजगारी और गरीबी का भी उल्लेख किया। मैं कहना चाहती हूं कि पहले प्रधानमंत्री मोदी को अपने गिरेबां में झांक कर देख लेना चाहिए। मायावती ने कहा कि मोदी सरकार को उड़ी हमले के बाद ठोस कदम उठाना चाहिए, ताकि ऐसी घटना दोबारा न हो। उन्होंने कहा कि हमले के बाद देश में आक्रोश का माहौल है और जनता प्रधानमंत्री की ओर देख रही है। पाकिस्तान को सबक सिखाने की जरूरत है। लेकिन मोदी सरकार के पास पाकिस्तान को लेकर कोई ठोस नीति नहीं है।

मायावती ने कहा कि मोदी सरकार देश की जनता से किया गया कोई भी वादा पूरा करने में नाकाम रही है। इसलिए दिल्ली, बंगाल व केरल में भाजपा की हार हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। पाकिस्तान की सरकार को तो सलाह दे रही है कि गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा से लड़ें, पर वह खुद ऐसा नहीं कर पा रही है। बसपा नेता ने कहा कि देश प्रधानमंत्री से ऐसी कार्रवाई की उम्मीद करती है कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो। मोदी देश को ऐसा भरोसा नहीं दे पा रहे हैं कि अब देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। माया ने कहा कि मोदी सरकार की चाल, चरित्र और चेहरा यह बताता है कि यह सरकार गरीबों, किसानों और ईसाइयों और अल्पसंख्यकों के लिए कट्टरवादी सरकार है। यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों के लिए है।




बसपा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र की वर्तमान सरकार कांग्रेस की सरकार की तरह विफल साबित हुई है। जम्मू में अंदरूनी हालात असामान्य हैं, जबकि वहां भाजपा और पीडीपी की मिली-जुली सरकार है। ऐसे में देश के लोगों के मन में चिंता स्वाभाविक है। भाजपा को विधानसभा चुनाव में इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा। उप्र की समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार पर हमला बोलते हुए माया ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से प्रदेश की जनजा परेशान है। उन्होंने कहा, “सपा परिवार में मचे आंदरूनी घमासान से उत्तर प्रदेश को नुकसान हो रहा है। विकास कार्यो का बुरा हाल है, तो स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह ठप हैं।”

उड़ी सैन्य शिविर पर आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार शनिवार को सार्वजनिक तौर पर पाकिस्तान को चेताया और कहा कि भारत उड़ी हमले को कभी नहीं भूलेगा, 18 जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। पाकिस्तान की जनता से सीधा संवाद करते हुए मोदी ने कहा, वे अपने हुक्मरान से पूछें कि क्यों उन्हें गुमराह कर रहे हैं। अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश के नेता कहते रहते हैं कि वे भारत के साथ 1000 वर्षो तक युद्ध करेंगे। मैं इस चुनौती को स्वीकार करता हूं। भारत हर तरह की लड़ाई के लिए तैयार है। यदि पाकिस्तानी नेतृत्व में साहस है, तो गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा को समाप्त करने के लिए लड़े।

Loading...