1. हिन्दी समाचार
  2. 83 दिन बाद दिल्ली के बाहर जाएंगे PM मोदी, तूफान उम्पुन के असर का जायजा लेने के लिए बंगाल-ओडिशा दौरा आज

83 दिन बाद दिल्ली के बाहर जाएंगे PM मोदी, तूफान उम्पुन के असर का जायजा लेने के लिए बंगाल-ओडिशा दौरा आज

Pm Modi To Go Out Of Delhi After 83 Days Visit Bengal Odisha Today To Take Stock Of The Impact Of Hurricane Umpun

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान उम्पुन से प्रभावित हुए इलाकों का दौरा करेंगे. पीएम अगर मौसम अनुकूल रहा तो बंगाल जा सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संकट से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर जाएंगे. प्रधानमंत्री आखिरी बार 83 दिन पहले 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और चित्रकूट के दौरे पर गए थे.

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

बता दें कि देश में लगे लॉकडाउन को 57 दिन हो गए हैं. इस बीच प्रधानमंत्री दिल्ली में ही रहे हैं. इन 57 दिनों में उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही देश के अंदर और अंतरराष्ट्रीय बैठकों में हिस्सा लिया. अब वो 57 दिन बाद दिल्ली से बाहर जाएंगे. पश्चिम बंगाल बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी आज सुबह 10.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेंगे और उसके बाद वह हेलीकॉप्टर से चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करेंगे. एक-दो दिन में उड़ीसा के भी तूफानग्रस्त इलाको के हवाई दौरे का उनका कार्यक्रम बन सकता है.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषण चक्रवाती तूफान ने 72 लोगों की जान ले ली, मिट्टी के घरों को ताश के पत्तों की तरह उड़ा दिया, फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों, बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है. इसने ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है.

ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद कहा, ‘‘अब तक हमें मिली खबरों के अनुसार, चक्रवात ‘उम्पुन’ के चलते 72 लोगों की मौत हुई है. दो जिले-उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूरी तरह तबाह हो गए हैं. हमें उन जिलों का पुनर्निर्माण करना होगा. मैं केंद्र सरकार से आग्रह करूंगी कि वह राज्य को सभी सहायता उपलब्ध कराए.’’

पढ़ें :- शिल्पकारों और दस्तकारों के कला को निखार स्वदेशी के मंत्र को बल देंगे : मुख्यमंत्री

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...