1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. PM Modi आज Balrampur में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का करेंगे उद्घाटन

PM Modi आज Balrampur में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी (PM Modi ) शनिवार यानी आज को दोपहर करीब 1 बजे यूपी के बलरामपुर का दौरा करेंगे। साथ ही साथ बलरामपुर में सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना (Saryu Nahar National Project) उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को घोषणा की।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

उत्तर प्रदेश: पीएम मोदी (PM Modi ) शनिवार यानी आज को दोपहर करीब 1 बजे यूपी के बलरामपुर का दौरा करेंगे। साथ ही साथ बलरामपुर में सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना (Saryu Nahar National Project) उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को घोषणा की।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

आपको बता दें, पीएमओ (PMO) के एक बयान के अनुसार, परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ, लेकिन वहीं बजटीय निरंतरता, अंतर-विभागीय सहयोग और पर्याप्त निगरानी की कमी के कारण देरी हुई और यह काम लगभग चार दशकों तक पूरा नहीं हुआ।

पीएमओ (PMO) ने कहा, “किसान कल्याण और विकास के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के साथ-साथ राष्ट्रीय महत्व की लंबे समय से विलंबित परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता ने परियोजना पर बहुत जोर दिया।”

सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना को बनाने में 9,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है, जिसमें पिछले चार वर्षों में 4,600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित की गई है। इस परियोजना में पांच नदियों का अंतर्संबंध भी शामिल है: घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी। ताकि क्षेत्र के जल संसाधनों को अधिकतम किया जा सके।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...