1. हिन्दी समाचार
  2. पीएम मोदी आज करेंगे E-GOPALA APP की लॉन्चिंग, किसानों को ऐसे मिलेगा रोजगार…

पीएम मोदी आज करेंगे E-GOPALA APP की लॉन्चिंग, किसानों को ऐसे मिलेगा रोजगार…

Pm Modi To Launch He Gopala App Today Farmers Will Get Employment Like This

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली : आज दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PMMSY यानी प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ करेंगे। आयोजन के दौरान पीएम मोदी मछली पालन और पशुपालन सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

पढ़ें :- पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

आपको बता दें, बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा है कि बिहार में मछली पालन और पशुपालन के क्षेत्र में कई योजनाओं की घोषणा हो सकती है। उल्लेखनीय है कि बिहार में अगले अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं।

मछ्ली पालन को मिलेगा बढ़ावा

मत्स्य संपदा योजना को पूरे देश में मत्स्य पालन को बढ़ाने के लिए आरंभ किया गया है। मोदी सरकार अगले पांच वर्षों में वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक इस स्कीम में तक़रीबन 20,050 करोड़ रुपये खर्च करेगीसरकार के अनुसार, इस स्कीम से देश के लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

PMMSY योजना के तहत देश में 2024-25 में मछली के उत्पादन को तक़रीबन 70 लाख टन तक बढ़ाने का टारगेट रखा गया है। इस अवसर पर पीएम मोदी PMMSY योजना के तहत सीतामढ़ी में फिश ब्रूड बैंक और किशनगंज में एक्वेटिक डिसीज रेफरल लैब का आगाज़ करेंगे जो मछली के उत्पादन को बढ़ाने में सहायता करेगा।

पढ़ें :- यूपी : 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती का योगी सरकार ने जारी किया आदेश

इन सुविधाओं से मछली पालकों को अच्छे मछली के बच्चे भी मिल पाएंगे। वहीं मधेपुरा में एक मछली के लिए चारा बनाने के एक प्लांट का भी शुभारंभ करेंगे। ये वो प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से पशुपालक अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए अपने जानवरों की नस्ल को सुधारने के बारे में जानकारी ले सकते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसान बेहतर semen, embryos आदि की खरीदारी संभव हो सकेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...