1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी ने रोटी,कपड़ा,मकान के नारों को हकीकत में बदला: योगी

पीएम मोदी ने रोटी,कपड़ा,मकान के नारों को हकीकत में बदला: योगी

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रोटी, कपड़ा और मकान के नारों को हकीकत में बदलने का कार्य किया है। हर व्यक्ति को मकान, आजीविका और रोटी की गारंटी केन्द्र और प्रदेश सरकार प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत तीन लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को 2,409 करोड़ रुपए का आनलाइन हस्तान्तरण किया।

पढ़ें :- Girl murdered after rape in Delhi: पीड़ित परिवार से मिले केजरीवाल, 10 लाख की आर्थिक मदद का ऐलान

उन्होंने पांच जिलों वाराणसी, मथुरा, गाजियाबाद, अयोध्या और सहारनपुर के इस योजना के दो-दो लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से बातचीत की और उनके मकान निर्माण की स्थिति, बच्चों की पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सभी गरीबों को चिन्हित कर उन्हें आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पहली बार इस आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2017 से पहले प्रदेश का स्थान 26 व 27 वां था। उस समय इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा था। वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही इस योजना के तहत प्रयासों में तेजी लायी गयी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं (शहरी) के तहत अब तक लगभग 40 लाख आवास लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये हैं। 16 लाख 82 हजार आवास नगरीय क्षेत्रों में तथा 23 लाख आवास ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी क्षेत्र के लिए ढाई लाख रुपये आवास निर्माण के लिये प्रदान किए जाते है।

उन्होंने पात्रता के संबंध में बताया कि जिन लाभार्थियों की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम हो और अपनी जमीन हो, इसके पात्र होंगे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में भी प्रदेश एक अग्रणी राज्य है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में उत्तर प्रदेश को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगरपालिका परिषद की श्रेणी में मिर्जापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

पढ़ें :- कैब चालक की पिटाई का मामला: 10 हजार की वसूली का आरोप लगाकार आपस में भिड़े इंस्पेक्टर और दारोगा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...