1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. PM Modi UP Visit : पीएम मोदी ने कसा तंज, कहा- पहले यूपी में चलती थी ‘भ्रष्टाचार की साइकिल’

PM Modi UP Visit : पीएम मोदी ने कसा तंज, कहा- पहले यूपी में चलती थी ‘भ्रष्टाचार की साइकिल’

Narendra Modi UP Visit:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) सोमवार को सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज (Madhav Prasad Tripathi Medical College) सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने आर्ट गैलरी का निरीक्षण किया। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi)  ने संबोधित करते हुए जहां यूपी के सीएम योगी (CM Yogi) की तारीफ की तो वहीं समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर हमला बोला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Narendra Modi UP Visit:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) सोमवार को सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज (Madhav Prasad Tripathi Medical College) सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने आर्ट गैलरी का निरीक्षण किया। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi)  ने संबोधित करते हुए जहां यूपी के सीएम योगी (CM Yogi) की तारीफ की तो वहीं समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर हमला बोला है।

पढ़ें :- Rahul Gandhi बोले- जब पीएम मोदी ने खुद माना गलती हुई तो किसानों को क्यों नहीं दिया जा रहा है मुआवजा ?

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि बीते वर्षों में डबल इंजन की सरकार (Double Engine Government) ने हर गरीब तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए बहुत ईमानदारी से प्रयास किया है। हमने देश में नई स्वास्थ्य नीति लागू की, ताकि गरीब को सस्ता इलाज मिलें और उसे बीमारियों से भी बचाया जा सके। यहां UP में भी 90 लाख मरीजों को आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat)  के तहत मुफ्त इलाज (Free Treatment) मिला है। आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) की वजह से इन गरीबों के करीब एक हजार करोड़ रुपये इलाज में खर्च होने से बचे हैं।

पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि सही ही कहा जाता है कि ‘जाके पांव न फटी बिवाई, वो क्या जाने पीर पराई’। पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले हमारे देश में मेडिकल की सीटें 90 हज़ार से भी कम थीं। बीते 7 वर्षों में देश में मेडिकल की 60 हज़ार नई सीटें जोड़ी गई हैं। यहां उत्तर प्रदेश में भी 2017 तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल की सिर्फ 1900 सीटें थीं। जबकि डबल इंजन की सरकार में पिछले चार साल में ही 1900 सीटों से ज्यादा मेडिकल सीटों की बढ़ोत्तरी की गयी है।
यूपी में खूब चली ‘भ्रष्टाचार की साइकिल’

पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि सात साल पहले जो दिल्ली में सरकार थी और चार साल पहले जो यहां यूपी में सरकार थी, वो पूर्वांचल में क्या करते थे? जो पहले सरकार में थे, वो वोट के लिए कहीं डिस्पेंसरी की, कहीं छोटे-मोटे अस्पताल की घोषणा करके बैठ जाते थे। सालों-साल तक या तो बिल्डिंग ही नहीं बनती थी, बिल्डिंग होती थी तो मशीनें नहीं होती थीं, दोनों हो गईं तो डॉक्टर और दूसरा स्टाफ नहीं होता था। ऊपर से गरीबों के हजारों करोड़ रुपए लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल चौबीसों घंटे अलग से चलती रहती थी।

योगी इस क्षेत्र के हजारों बच्चों का जीवन बचा लिया: मोदी

पढ़ें :- Big Question of Rahul Gandhi : कृषि-विरोधी क़ानून बनाने के लिए पीएम मोदी संसद में कैसे करेंगे प्रायश्चित?

जब योगी को जनता-जनार्दन ने सेवा का मौका दिया तो कैसे उन्होंने दिमागी बुखार को बढ़ने से रोक दिया, इस क्षेत्र के हजारों बच्चों का जीवन बचा लिया।सरकार जब संवेदनशील हो, गरीब का दर्द समझने के लिए मन में करुणा का भाव हो तो इसी तरह काम होता है। पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि क्या कभी किसी को याद पढ़ता है कि यूपी  के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? पहले ऐसा क्यों नहीं होता था और अब ऐसा क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है, राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता

पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने कहा कि जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी, जिस पूर्वांचल को दिमागी बुखार से हुई दुखद मौतों की वजह से बदनाम कर दिया गया था, वही पूर्वांचल, वही उत्तर प्रदेश, पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है। यूपी के भाई-बहन भूल नहीं सकते कि कैसे योगी जी ने संसद में यूपी की बदहाल मेडिकल व्यवस्था की व्यथा सुनाई थी। योगी जी तब मुख्यमंत्री नहीं थे, सांसद थे।

पांच हज़ार से ज्यादा डॉक्टर और पैरामेडिक्स के रोज़गार के लिए नए अवसर बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi )  ने कहा कि नौ नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से, करीब ढाई हज़ार नए बेड्स तैयार हुए हैं, 5 हज़ार से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिए रोज़गार के नए अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है। यूपी और पूर्वांचल में आस्था, अध्यात्म और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। इस विरासत को स्वस्थ, सक्षम और समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा जा रहा है।

पढ़ें :- किसान मेहनत करते हैं लेकिन बुलडोजर वाली सरकार के बुल पूरी फसल को नष्ट कर दें: अखिलेश यादव

9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण हुआ

पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि यहां सिद्धार्थनगर में यूपी के 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण हो रहा है, इसके बाद पूर्वांचल (Purvanchal) से ही पूरे देश के लिए बहुत जरूरी मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी योजना शुरू होने जा रही है। आज केंद्र में जो सरकार है, यहां यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों की दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के रूप में एक ऐसा समर्पित जनप्रतिनिधि देश को दिया, जिनका अथाह परिश्रम आज राष्ट्र के काम आ रहा है। सिद्धार्थनगर के नए मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखना उनके सेवाभाव के प्रति सच्ची कार्यांजलि है। माधव बाबू का नाम यहां से पढ़कर निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की निरंतर प्रेरणा भी देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi )  ने कहा कि पूर्वांचल (Purvanchal) के लिए नया उपहार दिया गया है। स्वास्थ्य भारत मिशन आगे बढ़ रहा है। पूर्वांचल के लिए ये आरोग्य का डबल डोज है। आज का दिन पूर्वांचल के लिए, पूरे उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है, आपके लिए एक उपहार लेकर आया है।

1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे : योगी

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे।

सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar)  में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा कि जब आप प्रधानमंत्री बने उस समय देश का स्वास्थ्य बजट लगभग 33,000 करोड़ था, आपके 7 साल के कार्यकाल में स्वास्थ्य पर होने वाला खर्च क़रीब 8 गुना बढ़ गया है। इस साल सरकार स्वास्थ्य पर लगभग सवा दो लाख करोड़ खर्च करने जा रही है:

पढ़ें :- पिछली सरकारों ने गाजीपुर को केवल अपराधी और अपराध दिया : Dr.Dinesh Sharma

भोजपुरी में जनता को पीएम मोदी ने प्रणाम किया

जनता को लघु फिल्म दिखाई गई। इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi)  का संबोधन शुरू हुआ। पीएम मोदी (PM Modi) ने भोजपुरी में जनता को प्रणाम किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने संबोधन में कहा है कि जनता का जो यह उत्साह आज दिखा रही है इसे अभी तीन-चार 5 महीने और दिखाएं।

कोई भी गंभीर बीमारी से दम नहीं तोड़ेगा : सीएम योगी

सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि आज प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar)   में उपस्थित हुए हैं इसी प्रकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की कवायद चल रही है। आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी कि अब इन सब जिलों में कोई भी किसी भी गंभीर बीमारी से दम नहीं तोड़ेगा। पीएम मोदी (PM Modi)  ने देश को स्वस्थ भारत समृद्ध भारत बनाकर दुनिया के सामने पेश किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)  ने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar)  , एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर और जौनपुर में 2329 करोड़ की लागत से 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि पहली बार लोगों की पीड़ा समझी गई। अब कोई स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...