1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन मे शामिल होंगे पीएम मोदी, इस मुद्दे पर करेंगे विचार-विमर्श

ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन मे शामिल होंगे पीएम मोदी, इस मुद्दे पर करेंगे विचार-विमर्श

Pm Modi Will Attend Brics Summit Will Discuss The Issue

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी आज ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) देशों के शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं। इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

पढ़ें :- Corona vaccine update: भारत मे सबसे पहले 1 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना टीका, कुछ इस तरह की जा रही तैयारी

आपको बता दें, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे। बता दें कि ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे वक़्त में हो रहा है जब इसके दो मुख्य सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में बॉर्डर पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है। अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से अपने अपने जवानों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी और जिनपिंग का आमना सामना

हाल ही में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग का शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान डिजिटल माध्यम से आमना-सामना हुआ था। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 17 नवंबर यानी आज हो रहे इस सम्मेलन का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...