1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी आज 1.60 लाख करोड़ रुपये का करेंगे सीधा हस्तांतरण, किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त करेंगे जारी

पीएम मोदी आज 1.60 लाख करोड़ रुपये का करेंगे सीधा हस्तांतरण, किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त करेंगे जारी

आज से नए साल की शुरुआत हो चुकी है हर तरफ बस नाए साल की नई उमंग देखने को मिल रही है। वहीं आज पीएम मोदी देश वाशियों को नववर्ष पर पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 10वीं किस्त जारी करेंगे। आपको बता दें, इस अवसर पर वह किसान उत्पादक संगठनों को शेयर पूंजी के लिए अनुदान की राशि भी हस्तांतरित करेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नयी दिल्ली: आज से नए साल की शुरुआत हो चुकी है हर तरफ बस नाए साल की नई उमंग देखने को मिल रही है। वहीं आज पीएम मोदी देश वाशियों को नववर्ष पर पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 10वीं किस्त जारी करेंगे। आपको बता दें, इस अवसर पर वह किसान उत्पादक संगठनों को शेयर पूंजी के लिए अनुदान की राशि भी हस्तांतरित करेंगे।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी ,बोलीं-मैं यूपी से लड़ सकती हूं चुनाव, लेकिन मैं कांग्रेस की सीएम कैंडिडेट...

आज दोपहर करेंगे किसानों से संवाद 

पीएम मोदी आज दोपहर बाद साढ़े बारह बजे इस अवसर पर वीडिया कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों के साथ संवाद भी करंगे। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से ट्वीटर हैंडल एग्रीकल्चर इंडिया पर दिए गए एक बयान में कहा गया है, “माननीय प्रधानमंत्री श्रीएटनरेंद्रमोदी दिनांक 01.01.2022 को दोपहर बाद 12:30 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 10वीं किस्त तथा किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी ग्रांट की राशि हस्तांतरित करेंगे।”

पढ़ें :- 'यूपी फिर मांगे भाजपा सरकार', सीएम योगी ने लांच किया पार्टी का चुनावी गीत

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री कल 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की ‘सम्मान राशि और किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ रुपये से अधिक की शेयर पूंजी अनुदान का हस्तांरण करेंगे।
इस अनुदान से 1.20 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

1.60 लाख करोड़ रुपये का सीधा हस्तांतरण

इस योजना के तहत किसानों को 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक की नकद सहायता उनके खातों में सीधे हस्तांतरित की जा चुकी है। इस योजना में किसानों को तीन बराबर-बराबर किस्तों में एक वर्ष में कुल छह हजार रुपये की सहायता दी जाती है।
किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.50 करोड़ लाभार्थियों को धन मिला है। इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है।
सरकार ने 10 हजार उत्पादक संगठनों की स्थापना के लिए 6865 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके लिए एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष के तहत वित्तीय सहायता दी जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...