‘उड़ान’ लॉन्च कर बोले पीएम मोदी, अब हवाई चप्पल वाले भी उड़ेंगे जहाज में

शिमला| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ के तहत 2,500 रुपये में एक घंटे की उड़ान सेवा गुरुवार को शुरू की। इस योजना के तहत भारत के निम्न मध्यमवर्गीयपरिवारों को भी सस्ती हवाई यात्रा का मौका मिलेगा और देशभर में और अधिक हवाईअड्डों के जरिए सपंर्क बढ़ेगा।




‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) योजना शिमला और दिल्ली के बीच शुरू की गई है। दिल्ली-शिमला उड़ान का संचालन करने वाली एयर इंडिया सब्सिडियरी एलाएंस एयर ने इसका किराया 2,036 रुपए रखा है। मोदी ने शिमला में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “पहले एयरलाइंस में राजा महाराजा ही सफर करते थे, उस समय एयरलाइंस में भी राजा महाराजा का फोटो लगा था। मेरे कहने के बाद उसके लोगो में अटल जी की सरकार के समय आर.के. लक्ष्मण के कॉमन मैन के लोगो को लगाया गया।”

मोदी ने कहा, “देश का गरीब हवाई चप्पल पहनता है, मैं चाहता था कि हवाई चप्पल वाला व्यक्ति हवाई जहाज में बैठे, आज वो बात सच हो रही है।” मोदी ने कहा, “अगर देश के मध्यम वर्ग को मौका मिले तो वे देश की छवि बदल सकते हैं। मध्यम वर्ग की जिंदगी बदल जाएगी और उनकी आकांक्षाएं पूरी होंगी।” उड़ान योजना के तहत आधे घंटे की हेलीकॉप्टर यात्रा के लिए 2,500 रुपए की सीमा रखी गई है। उड़ान योजना पिछले साल 15 जून को जारी की गई राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति का एक प्रमुख हिस्सा है।




केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत इस साल 30 मार्च को पांच कंपनियों को 70 हवाईअड्डों को जोड़ने वाले 128 रूट्स पर विमान सेवा संचालित करने की कांट्रैक्ट दिया था।

Loading...