1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. पीएम मोदी 6 राज्यों को देंगे नए साल का तोहफा, लाइट हाउस प्रोजेक्ट की करेंगे शुरुआत

पीएम मोदी 6 राज्यों को देंगे नए साल का तोहफा, लाइट हाउस प्रोजेक्ट की करेंगे शुरुआत

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार, 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस से 6 राज्यों में 6 स्थानों पर ‘लाइट हाउस’ परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आशा इंडिया यानी ‘अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलरेटर’ के विजेताओं की घोषणा भी करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन के लिए उत्कृष्टता का वार्षिक पुरस्कार देंगे।

पढ़ें :- Aadhaar Card New Advisory जारी करने के फैसले से कुछ घंटों में पीछे हटी मोदी सरकार,जानें क्यों?

इस कार्यक्रम के दौरान मोदी नवप्रर्वतक निर्माण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक नए पाठ्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। इस पाठ्यक्रम का नाम ‘नवारितिह’ रखा गया है। इस कार्यक्रम में आवासीय और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 2017 को जीएचटीसी-इंडिया के तहत ‘लाइट हाउस’ परियोजनाओं के निर्माण के लिए पूरे देश में 6 स्‍थानों का चयन करने के लिए राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एक चुनौती की शुरुआत की।

मंत्रालय ने इस चुनौती में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सभी राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों को प्रोत्‍साहित किया था तथा निर्धारित मानदंडों के अनुसार सबसे अधिक अंक अर्जित करने वाले 6 राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों को ‘लाइट हाउस’ परियोजनाएं प्रदान करने की घोषणा की थी।

पढ़ें :- Tara Air plane crash : नेपाल के लापता विमान मलबा कोबान में मिला , 22 यात्री थे सवार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...