1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी बलरामपुर में 11 दिसंबर को सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का करेंगे उद्घाटन : सीएम योगी

पीएम मोदी बलरामपुर में 11 दिसंबर को सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का करेंगे उद्घाटन : सीएम योगी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आगामी 11 दिसंबर को बलरामपुर (Balrampur) जिले के दौरे पर पहुंच रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) यहीं से बहराइच से गोरखपुर तक 9 जिलों को जोड़ने वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना (Saryu Nahar Rashtriya Pariyojana)  का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बलरामपुर। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आगामी 11 दिसंबर को बलरामपुर (Balrampur) जिले के दौरे पर पहुंच रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) यहीं से बहराइच से गोरखपुर तक 9 जिलों को जोड़ने वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना (Saryu Nahar Rashtriya Pariyojana)  का उद्घाटन करेंगे। सीएम योगी ने गुरुवार को जनपद बहराइच में सरयू बैराज का स्थलीय निरीक्षण किया।

पढ़ें :- पाकिस्तान के एक व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की लगाई गुहार, वीडियो हो रहा वायरल

Koo App

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आगामी 11 दिसंबर को बलरामपुर में प्रस्तावित कार्यक्रम ’सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण’ के दृष्टिगत आज जनपद बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर दौरे पर रहूंगा। यहां कार्यक्रम से संबंधित चल रही तैयारियों की समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण करूंगा।

Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 9 Dec 2021

पढ़ें :- Alert! आतंकी संगठन 'Republic Day celebrations' को बना सकते हैं निशाना, खुफिया एजेंसियां अलर्ट

यह जानकारी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना पर 52 फीसदी काम पूरा करने में 40 साल लगे, जबकि बाकी 48 फीसदी काम हमने सिर्फ 4 साल में पूरा किया। योगी ने बताया कि परियोजना से 09 जनपदों के कृषक होंगे लाभान्वित, 14.04 लाख हेक्टेयर सिंचन क्षमता का सृजन होगा। परियोजना के अंतर्गत पूर्वी उत्तर प्रदेश में घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा एवं रोहिनी नदी को जोड़ा गया है।

योगी ने बताया कि प्रारंभिक रूप से देवीपाटन कमिश्नरी के ही 2-3 जनपदों में यह योजना बननी थी। 1982 में इसे विस्तार दिया गया और इसे 09 जनपदों तक फैलाया गया। उन्होंने बताया कि 1978 से 2017 तक 40 वर्षों में इस पूरी योजना पर केवल 52 फीसदी कार्य हो पाया था, शेष कार्य 2017 के बाद हुआ है।

पढ़ें :- PM security lapse: जस्टिस इंदु मल्होत्रा को मिली धमकी, पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक मामले की कर रहीं थीं जांच

सीएम योगी ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुना करने के क्रम में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अब लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो चुका है। योगी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी स्वयं इस परियोजना को लोकार्पित करने हेतु 11 दिसंबर को बलरामपुर आएंगे।
09 जनपदों की 6,623 किलोमीटर नहर प्रणाली बनी। यह घाघरा को सरयू से, सरयू को राप्ती से, राप्ती को बाणगंगा से, बाणगंगा को रोहिणी नदी के साथ जोड़ते हुए पूरी नहर प्रणाली बनी है। यह ‘नदी जोड़ो अभियान’ का बेहतरीन उदाहरण है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...