1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. PM मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, CO-WIN ऐप की होगी शुरुआत

PM मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, CO-WIN ऐप की होगी शुरुआत

Pm Modi Will Launch Vaccination Campaign Co Win App Will Start

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को देश में कोविड वैक्सीनेशन के महाभियान की शुरुआत करने वाले हैं। इसी के साथ पीएम मोदी द्वारा को-विन ऐप को भी लॉन्च किया जाने वाला है। देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस के विरुद्ध टीकाकरण का महाभियान शुरू किया जाने वाल है।

पढ़ें :- भारत में गज़ब फीचर्स के साथ लॉन्च होगा Honor V40 5G, जानिए कीमत

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से इस अभियान की शुरुआत की जा सकती हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में इस बीच एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत की जानी है। जंहा जिनको भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, उन्हें बाद में दूसरा डोज भी दिया जाएगा।

हर किसी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसी के उपरांत को-विन ऐप के द्वारा टीका लगने की तारीख, स्थान और अन्य जानकारी दी जाएगी। दोनों डोज लगने के बाद व्यक्ति के फोन पर ही सर्टिफिकेट भी आ मिल जाएगा।

हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन के अभियान की शुरुआत

राजधानी दिल्ली की बात करें तो लोकनारायण जय प्रकाश हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन के अभियान की शुरुआत होगी. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शामिल हो सकते हैं। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि जिसके अतिरिक्त राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में भी अभियान शुरू किया जाएगा, जहां पर कोविड-19 की वैक्सीन को स्टोर किया गया है।

दरअसल देश में दो वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है, कोविशील्ड और कोवैक्सीन। जिसकी सप्लाई बीते दिनों शुरू की गई है और अब देश के हर राज्य में वैक्सीन को पहुंचाया जाने वाला है। भारत में कई चरणों में वैक्सीनेशन का काम होने वाला है, जिसकी शुरुआत 16 जनवरी से की जा रही है।

पढ़ें :- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर बंगाल पहुंचे पीएम मोदी

अभी 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाने वाली है। इसके उपरांत फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर बीमारी वाले लोगों को डोज दिया जाएगा। दिल्ली सहित अन्य राज्यों में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की सप्लाई भी शुरू हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...