1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा-हाई स्पीड इंटरनेट गांव के हर घर में पहुंचेगा

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा-हाई स्पीड इंटरनेट गांव के हर घर में पहुंचेगा

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से बड़ा ऐलान किया है। पीएम ने कहा है कि जल्द ही छह लाख से ज्यादा गांवों में आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जायोगा। उन्होंने कहा है कि हमने तय किया है, आने वाले 1,000 दिन (तीन साल से कम समय) में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा।

इसके साथ ही सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति पर भी लायेगी। लालकिले से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि पांच वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को तीव्र इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने वाली आप्टिकल फाइबर सुविधा से जोड़ा जाएगा। अन्य एक लाख में भी यह सुविधा पहुंचाई जा रही है।

बता दें कि, नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NoFN) जिसे अब भारतनेट परियोजना का नाम दिया गया है। इसे 2012 में प्रारम्भ किया गया था। परियोजना का उद्देश्य राज्यों और निजी क्षेत्रों की साझेदारी में ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों और संस्थानों को सस्ती ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करना है। इसे भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। BBNL दूरसंचार मंत्रालय के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन है। यह भारत सरकार का महत्वाकांक्षी ग्रामीण इंटरनेट संयोजकता कार्यक्रम है।

साइबर सुरक्षा के प्रति सचेत रहना है
पीएम ने कहा कि हमें साइबर सुरक्षा के प्रति भी सचेत रहना होगा। हम इन खतरों का सामना करने के लिये कदम उठा रहे हैं। हम नई साइबर सुरक्षा नीति लेकर आयेंगे। इसके लिये रणनीति बनाने पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की बदौलत ही यूपीआई भीम के जरिये पिछले एक माह के दौरान तीन लाख करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया है। यह प्रौद्योगिकी से ही संभव हो सका है कि गरीबों के जनधन खातों में लाखों करोड़ो रुपये सीधे पहुंच गये। कृषि क्षेत्र में भी व्यापक बदलाव किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...