पीएम मोदी को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए मिला ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’

पीएम मोदी को 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए मिला ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’
पीएम मोदी को 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए मिला ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’

नई दिल्ली। ह्यूस्टन के बाद आज न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया है। पीएम मोदी को यह अवॉर्ड ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में दिया। पुरस्कार से सम्मानित होने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है। यह देश के लिए बेहद गर्व की बात है।

Pm Narendra Modi Bill Melinda Gates Foundation Global Goalkeeper Award :

पीएम मोदी ने आगे कहा कि महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बेहद महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती का सामना किया जा सकता है।

उन्होने कहा कि जब एक लक्ष्य को लेकर, एक मकसद को लेकर काम किया जाता है तो अपने काम के लिए प्रतिबद्धता होती है, तो ऐसी बातें मायने नहीं रखतीं। मैं ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

किसे और क्यों मिलता है ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड ?

बता दें कि फाउंडेशन ने पीएम मोदी को भारत में 50 करोड़ से अधिक लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए गोलकीपर ग्लोबल गोल्स पुरस्कार प्रदान किया। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा दिए जाना वाला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड एक विशेष सम्मान है जो एक ऐसे राजनेता को दिया जाता है जिसने वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में देश या फिर वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली नेतृत्व का परिचय दिया हो।

नई दिल्ली। ह्यूस्टन के बाद आज न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया है। पीएम मोदी को यह अवॉर्ड 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में दिया। पुरस्कार से सम्मानित होने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है। यह देश के लिए बेहद गर्व की बात है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बेहद महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती का सामना किया जा सकता है। उन्होने कहा कि जब एक लक्ष्य को लेकर, एक मकसद को लेकर काम किया जाता है तो अपने काम के लिए प्रतिबद्धता होती है, तो ऐसी बातें मायने नहीं रखतीं। मैं ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की। किसे और क्यों मिलता है ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड ? बता दें कि फाउंडेशन ने पीएम मोदी को भारत में 50 करोड़ से अधिक लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए गोलकीपर ग्लोबल गोल्स पुरस्कार प्रदान किया। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा दिए जाना वाला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड एक विशेष सम्मान है जो एक ऐसे राजनेता को दिया जाता है जिसने वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में देश या फिर वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली नेतृत्व का परिचय दिया हो।