1. हिन्दी समाचार
  2. World Music Day 2019: जाने कब और कैसे हुई वर्ल्ड म्यूंजिक डे की शुरुआत

World Music Day 2019: जाने कब और कैसे हुई वर्ल्ड म्यूंजिक डे की शुरुआत

Pm Narendra Modi In Ranchi World Yoga Day Reason

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। 21 जून को वर्ल्ड योगा डे के साथ ही वर्ल्ड म्यूंजिक डे भी मनाया जाता है। आप कभी भी तनाव में होंगे तो म्यूजिक ही आपका सच्चा साथी होगा, म्यूजिक एक ऐसी चीज है जो आपके मूड को अच्छा बनाता है। आज हम आपको बताएंगे कि वर्ल्ड म्यूएजिक डे की शुरुआत कब और कैसे हुई…..

पढ़ें :- कंगना की हुई जीता, बॉम्बे हाई कोर्ट ने BMC को दिया झटका...तोड़फोड़ को बताया

कहां से शुरू हुआ वर्ल्ड म्यूजिक डे

फ्रांसीसी लोगों का संगीत की तरफ लगाव देखते हुए 21 जून 1982 को आधिकारिक रूप से संगीत-दिवस की घोषणा की गई। फ्रांस में इस जलसे को ‘Fete de la Musique’ के नाम से भी जाना जाता है। इसी के बाद से पूरे विश्व में यह दिन बड़े उल्लास से मनाया जाने लगा। इस मौके पर अलग-अलग देशों से आए वहां के मशहूर संगीतकार लोगों के लिए पार्क, म्यूजियम, रेलवे स्टेशन पर लोगों के लिए गाना गाते हैं म्यूजिक बजाते हैं। लोगों का मनोरंजन कराते जिसके बदले वो उनसे कोई पैसा भी नहीं लेते हैं। म्यूजिक के इस जश्न को फ्रांस के अलावा अर्जेंटीना, ब्रिटेन, जर्मनी, चीन, जैसे बड़े देशों में भी मनाया जाता है। इसके अलावा भारत समेत कुल 32 देशो में वर्ल्ड म्यूंजिक डे मनाया जाता है।…..

पिछले साल से ब्रिटेन भी इस संगीत महोत्सव से जुड़कर अपना योगदान दे रहा है और इस साल तो संगीत-प्रेमियों का जुनून देखते ही बन रहा है क्योंकि वीक-एंड भी है और मौका भी यानी सिर्फ संगीत, संगीत के सिवा कुछ भी नहीं…

पढ़ें :- सपा सांसद एचटी हसन बोले-हिंदू लड़कियों को अपनी बहन मानें मुस्लिम युवक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...