Indian Railway: अब रेलवे स्टेशन पर फ्री में रिचार्ज होगा आपका मोबाइल, जाने कैसे

indian railway

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को नकारने की पहल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने एक नायाब तरीके की पहल की है। इस योजना के तहत अगर कोई यात्री स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन का उपयोग करता है तो रेलवे उसे मुफ्त मोबाइल रिचार्ज देगा। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने भाषण में पीएम मोदी ने राष्ट्र से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को खत्म करने और प्राथमिकता पर पानी वाली प्लास्टिक की बोतलों का विकल्प खोजने की अपील की थी।

Pm Narendra Modi Initiative Railways Get Free Mobile Recharge :

अब रेलवे ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि इस वर्ष दो अक्टूबर से उसके परिसर में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इस मुद्दे पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि स्टेशनों पर 400 प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन लगाई जाएंगी। अगर कोई यात्री उपयोग करना चाहता है तो उसे मशीन में अपना फोन नंबर डालना होगा और उसका फोन रिचार्ज हो जाएगा।

बता दें कि अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है कितनी राशि का रिचार्ज यात्री को मिलेगा। बता दें कि वर्तमान में 128 स्टेशनों पर 160 क्रशिंग मशीनें लगी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी रेलवे कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे रेलवे स्टेशनों पर इस्तेमाल की जाने वाली सभी प्लास्टिक की बोतलों को एकत्र करें और उन्हें री-साइक्लिंग के लिए भेजें।

गौरतलब है कि इससे पहले मंत्रालय ने अपने सभी कर्मचारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा था कि वे पुन: प्रयोग वाले बैग का उपयोग करें। दो अक्टूबर को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लाने का संकल्प दिलाया जाएगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को नकारने की पहल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने एक नायाब तरीके की पहल की है। इस योजना के तहत अगर कोई यात्री स्टेशन पर लगी प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन का उपयोग करता है तो रेलवे उसे मुफ्त मोबाइल रिचार्ज देगा। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने भाषण में पीएम मोदी ने राष्ट्र से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को खत्म करने और प्राथमिकता पर पानी वाली प्लास्टिक की बोतलों का विकल्प खोजने की अपील की थी। अब रेलवे ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि इस वर्ष दो अक्टूबर से उसके परिसर में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इस मुद्दे पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि स्टेशनों पर 400 प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन लगाई जाएंगी। अगर कोई यात्री उपयोग करना चाहता है तो उसे मशीन में अपना फोन नंबर डालना होगा और उसका फोन रिचार्ज हो जाएगा। बता दें कि अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है कितनी राशि का रिचार्ज यात्री को मिलेगा। बता दें कि वर्तमान में 128 स्टेशनों पर 160 क्रशिंग मशीनें लगी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी रेलवे कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे रेलवे स्टेशनों पर इस्तेमाल की जाने वाली सभी प्लास्टिक की बोतलों को एकत्र करें और उन्हें री-साइक्लिंग के लिए भेजें। गौरतलब है कि इससे पहले मंत्रालय ने अपने सभी कर्मचारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा था कि वे पुन: प्रयोग वाले बैग का उपयोग करें। दो अक्टूबर को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लाने का संकल्प दिलाया जाएगा।