शाही अंदाज़ में केदारनाथ दर्शन करने पहुंचे पीएम मोदी, खास गुफा में करेंगे शिव साधना

शाही अंदाज़ में केदारनाथ दर्शन करने पहुंचे पीएम मोदी, खास गुफा में करेंगे शिव साधना
शाही अंदाज़ में केदारनाथ दर्शन करने पहुंचे पीएम मोदी, खास गुफा में करेंगे शिव साधना

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होते ही आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंचे। अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान आज केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करने के बाद कल यानि 19 मई को पीएम बद्रीनाथ दर्शन करने जाएंगे। पीएम के मंदिर में प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश निषेध कर दिया गया और परिसर से एक सौ मीटर पहले ही बेरिकेडिंग लगाई हुई है।

मंदिर में प्रवेश के बाद प्रधानमंत्री ने काफी देर तक पूजा-अर्चना की, इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्र की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगा उन्हें शॉल पहनाई। दर्शन के बाद पीएम ने पूरे मंदिर और आस-पास का जायजा लिया। मंदिर से निकलते ही मोदी ने वहां मौजूद दर्शनार्थियों का हाथ जोड़ कर अभिवादन किया। इसके बाद अब प्रधानमंत्री केदाररनाथ में बनी एक खास गुफा में शिव साधना करेंगे। पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

पहली बार इस गुफा में साधना करेंगे पीएम

Pm Narendra Modi Kedarnath Visit :

गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11,700 फीट है, जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12,250 फीट है। पिछले साल बनकर तैयार गुफा का संचालन इस साल से शुरू हो गया। इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त होंगे।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होते ही आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंचे। अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान आज केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करने के बाद कल यानि 19 मई को पीएम बद्रीनाथ दर्शन करने जाएंगे। पीएम के मंदिर में प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश निषेध कर दिया गया और परिसर से एक सौ मीटर पहले ही बेरिकेडिंग लगाई हुई है। मंदिर में प्रवेश के बाद प्रधानमंत्री ने काफी देर तक पूजा-अर्चना की, इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्र की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगा उन्हें शॉल पहनाई। दर्शन के बाद पीएम ने पूरे मंदिर और आस-पास का जायजा लिया। मंदिर से निकलते ही मोदी ने वहां मौजूद दर्शनार्थियों का हाथ जोड़ कर अभिवादन किया। इसके बाद अब प्रधानमंत्री केदाररनाथ में बनी एक खास गुफा में शिव साधना करेंगे। पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। पहली बार इस गुफा में साधना करेंगे पीएम गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11,700 फीट है, जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12,250 फीट है। पिछले साल बनकर तैयार गुफा का संचालन इस साल से शुरू हो गया। इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त होंगे।