पीएम मोदी ने बताया कैसे ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स ने समझी थी उनकी हिंदी

पीएम मोदी ने साझा किया कैसे 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में बेयर ग्रिल्स ने समझी थी उनकी हिंदी
पीएम मोदी ने साझा किया कैसे 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में बेयर ग्रिल्स ने समझी थी उनकी हिंदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के जरिए पूरे देशवासियों को ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई बातों का खुलासा किया जिसमें उन्होने ये भी बताया कि ‘मैन वर्सेज वाइल्ड की शूटिंग के दौरान बेयर ग्रिल्स ने उनकी हिंदी कैसे समझी थी। इस दौरान उन्होने कहा कि बहुत सारे लोग जानना चाहते थे कि बेयर ग्रिल्स ने मेरी हिंदी को कैसे समझी। लोगों ने पूछा कि क्या इसे कई बार संपादित या शूट किया गया।

Pm Narendra Modi On Man Vs Wild Says How Bear Grylls :

इस बारे में उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी ने मेरे और उसके बीच सेतु का काम किया। उनके कान से जुड़ी एक ताररहित डिवाइस ने हिंदी का अंग्रेजी में अनुवाद किया।

पीएम मोदी ने बताते हुए कहा कि, ‘देखिए, इसमें कोई रहस्य नहीं है। वास्तविकता तो यह है कि बेयर ग्रिल्स के साथ बातचीत के दौरान तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया गया। जब मैं कुछ बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में साथ के साथ अनुवाद होता था। साथ ही साथ उसकी व्याख्या भी की जाती थी। बेयर ग्रिल्स के कान में एक छोटा सा कार्डलेस इंस्ट्रूमेंट लगा हुआ था। मैं बोलता था हिंदी में लेकिन उनको सुनाई देता था अंग्रेजी।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे संवाद आसान हो गया और यही तकनीक का कमाल है। पीएम मोदी ने कहा कि इस शो के बाद बड़ी संख्या में लोग जिम कार्बेट की चर्चा करते नजर आए। मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि नॉर्थ ईस्ट जाइए। क्या प्रकृति है वहां पर, आप देखते ही रह जाएंगे। आपके भीतर का विस्तार हो जाएगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के जरिए पूरे देशवासियों को 'मैन वर्सेज वाइल्ड' संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई बातों का खुलासा किया जिसमें उन्होने ये भी बताया कि 'मैन वर्सेज वाइल्ड की शूटिंग के दौरान बेयर ग्रिल्स ने उनकी हिंदी कैसे समझी थी। इस दौरान उन्होने कहा कि बहुत सारे लोग जानना चाहते थे कि बेयर ग्रिल्स ने मेरी हिंदी को कैसे समझी। लोगों ने पूछा कि क्या इसे कई बार संपादित या शूट किया गया। इस बारे में उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी ने मेरे और उसके बीच सेतु का काम किया। उनके कान से जुड़ी एक ताररहित डिवाइस ने हिंदी का अंग्रेजी में अनुवाद किया। पीएम मोदी ने बताते हुए कहा कि, 'देखिए, इसमें कोई रहस्य नहीं है। वास्तविकता तो यह है कि बेयर ग्रिल्स के साथ बातचीत के दौरान तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया गया। जब मैं कुछ बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में साथ के साथ अनुवाद होता था। साथ ही साथ उसकी व्याख्या भी की जाती थी। बेयर ग्रिल्स के कान में एक छोटा सा कार्डलेस इंस्ट्रूमेंट लगा हुआ था। मैं बोलता था हिंदी में लेकिन उनको सुनाई देता था अंग्रेजी।' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे संवाद आसान हो गया और यही तकनीक का कमाल है। पीएम मोदी ने कहा कि इस शो के बाद बड़ी संख्या में लोग जिम कार्बेट की चर्चा करते नजर आए। मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि नॉर्थ ईस्ट जाइए। क्या प्रकृति है वहां पर, आप देखते ही रह जाएंगे। आपके भीतर का विस्तार हो जाएगा।