होम बड़ी खबर केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, बोले- सवा सौ करोड़ जनता की सेवा...

केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, बोले- सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी की इस साल प्रसिद्ध मंदिर की यह दूसरी यात्रा है। इस मौके पर मोदी के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और राज्य एवं केंद्र सरकार के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। केदारनाथ धाम में पूजन के बाद जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा है।

प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर के पुजारियों और स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मंदिर को पीले फूलों से सजाया गया था। दीपावली के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री मंदिर के गर्भगृह में बैठे और पुजारियों के साथ प्रार्थना की और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया। मोदी यहां एक नई ‘केदारपुरी’ की नींव भी रखेंगे। जो साल 2013 में आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद तबाह हो गई थी। इस आपदा में हजारों लोगों की मौत हुई थी।

{ यह भी पढ़ें:- कोई नहीं है टक्कर में, आज भी देश के सबसे लोकप्रिय नेता मोदी }

जून 2013 में चोरबाड़ी ग्लेशियर झील में भारी बारिश के कारण मंदाकिनी नदी में बाढ़ आ गई थी, जिससे मंदिर के आस-पास का क्षेत्र तबाह हो गया था। इस आपदा में मंदिर को भी नुकसान पहुंचा था। मोदी, आदि शंकराचार्य की ‘समाधि स्थान’ के पुर्ननिर्माण और एक संग्रहालय के निर्माण की नींव रखेंगे। मोदी द्वारा मंदिर परिसर में एक सभा को संबोधित किए जाने की संभावना है।

मोदी ने कहा कि 2013 में जब यहां पर आपदा आई थी तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और यहां के पुनर्निर्माण करने की अपील की थी। तब यहां के मुख्यमंत्री ने बैठक में हां कर दी थी, लेकिन थोड़ी देर में दिल्ली की राजनीति में तूफान आ गया था और दिल्ली के दबाव के कारण उत्तराखंड सरकार ने गुजरात की मदद लेने से मना कर दिया।

{ यह भी पढ़ें:- राहुल गांधी ने पीएम मोदी से कहा, 'काम करो या सिंहासन खाली करो' }

मोदी ने 3 मई को मंदिर का दौरा किया था।

Loading...