1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Poland Missile Strike : रूस या यूक्रेन- किसने दागी पोलैंड पर मिसाइल, मचा तूफान

Poland Missile Strike : रूस या यूक्रेन- किसने दागी पोलैंड पर मिसाइल, मचा तूफान

पोलैंड की सीमा के अंदर गिरी दो मिसाइलें ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दिया है। यह हलचल इसलिए मची है क्योंकि ये मिसाइलें उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश पर गिरी हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Poland Missile Strike : पोलैंड की सीमा के अंदर गिरी दो मिसाइलें ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दिया है। यह हलचल इसलिए मची है क्योंकि ये मिसाइलें उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश पर गिरी हैं। मिसाइल दागे जाने की सूचना मिलने के बाद बाइडन और उनके सहयोगी रातभर इस संबंध में जानकारी बटोरते रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि इस बात की ‘संभावना कम’ है कि रूस ने नाटो सहयोगी पोलैंड में मिसाइल दागी, जिसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। हालांकि उन्होंने कहा कि वह पोलैंड की जांच का समर्थन करेंगे।असल बात यह है कि ये मिसाइल सिस्टम रूस और यूक्रेन, दोनों के पास है।

पढ़ें :- Adani Group : अडानी ग्रुप को बड़ा झटका, अब लंदन स्थित एक निवेश बैंक के डायरेक्टर ने दिया इस्तीफा

यूक्रेन और पोलैंड ने रूस पर मिसाइल गिराने का आरोप लगाया। इस पर बाली में चल रहे जी 20 सम्मेलन में मौजूद बड़े वैश्विक नेताओं में खलबली मच गई। अमेरिका ने भी पोलैंड का साथ देने की बात कह दी। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि ये मिसाइलें एस-300 मिसाइल डिफेंस सिस्टम से दागी गई थीं। असल बात यह है कि ये मिसाइल सिस्टम रूस और यूक्रेन, दोनों के पास है।

मिसाइल गिरने के बाद बाइडन ने इंडोनेशिया में जी 7 और नाटो देशों के नेताओं की एक ‘आपात’ बैठक बुलाई। बाइडन जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया पहुंचे हैं। मिसाइल रूस द्वारा दागे जाने के सवाल पर बाइडन ने पत्रकारों से कहा, ‘प्रारंभिक जानकारी इसका खंडन करती है। प्रक्षेपवक्र को देखते इसके रूस द्वारा दागे जाने की संभावना नहीं है, लेकिन हम इस पर गौर करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...