1. हिन्दी समाचार
  2. पुलिस भर्ती बोर्ड घेरने जा रहे अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज

पुलिस भर्ती बोर्ड घेरने जा रहे अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज

Police Lathicharged On Police Recruitment Applicants On Lucknow

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। वर्ष 2013 में पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों ने सोमवार को हुसैनगंज स्थित पुलिस भर्ती मुख्यालय घेरने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस ने जब प्रदर्शन कर रहे युवकों को हटाने का प्रयास किया तो प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस पर भड़क उठे। हालात को बेकाबू होता देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। अचानक हुए लाठीचार्ज से वहां भगदड़ मच गयी। लाठीचार्ज ने तीन युवकोंं के सिर पर चोट लगी, जबकि कई घायल हुए। बर्लिंग्टन चौराहे पर हुए लाठीचार्ज के बाद प्रदर्शनकारियों को किसी तरह पुलिस ने ईको गार्डन पहुंचा, जहां पर वह लोग अपनी मांगों को लेकर घरने पर बैठे हैं।

पढ़ें :- जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

वर्ष 2013 में यूपी पुलिस ने सिपाही भर्ती के मामले में अब तक नियुक्ति पत्र न मिलने से नाराज चयनति 11786 अभ्यर्थी काफी लम्बे समय से नियुक्ति दिलाने जाने की मांग को लेकर आनदोलन कर रहे हैं। इन अभ्यर्थियों ने सोमवार को हुसैनगंज स्थित भर्ती बोर्ड मुख्यालय घेरने का ऐलान किया था। सोमवार की सुबह ट्रेनों से सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे और उन लोगों ने बर्लिंग्टन चौराहे पर स्थित पुलिस भर्ती बोर्ड दफ्तर की तरफ कूच कर दिया। घेराव के ऐलान को देखते हुए पहले से ही भारी पुलिस बल बर्लिंग्टन चौराहे के पास तैनात था।

पुलिस ने चौराहे पर ही इन लोगों को रोक लिया और आगे बढऩे से मना कर दिया। कुछ देर तक अभ्यर्थियों और पुलिस वालों के बीच बहस होती रही। इसके बाद घेराव करे जा रहे अभ्यर्थी भड़क उठे। हालात को बेकाबू होता देख पुलिस ने उन लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज से वहां भगदड़ मच गयी। लाठीचार्ज की इस घटना में तीन युवकों के सिर पर चोट लगी, जबकि कई घायल हो गये। पुलिस ने प्रर्दशन कर रहे अभ्यर्थियों को खदेड़ लिया।

इसके बाद अभ्यर्थी लक्ष्मण मेला मैदान जाने की जिद पर अड़ गये और दोबारा से आगे बढऩे लगा। मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियोंं ने उनको रोकने का प्रयास किया पर अभ्यर्थी पुलिस वालों की बात सुनने के लिए राजी नहीं हुए। इस पर पुलिस को दोबारा से लाठीचार्ज करना पड़ा। दूसरी बार हुए लाठीचार्ज के बाद पुलिस ने अभ्यर्थी को पूरी तरह से वहां से खदेड़ लिया और ईको गार्डन जाने का आदेश दिया। कुछ ही के बाद प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी ईको गार्डन पहुंच गये और अपनी मांगों को लेकर घेरने पर बैठ गये।

ईको गार्डन में की नारेबाजी
हजारों अभ्यर्थी ईको गार्डन पहुंच गये। अभ्यर्थियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि नियुक्ति पत्र मिलने तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। इस दौरान कई बारी प्रर्दशन कर रहे अभ्यर्थियों से पुलिस की तीखी नोकझोंक भी हुई।

पढ़ें :- हरियाणा सरकार देगी सुशासन पुरस्कार

आधा दर्जन अभ्यर्थियों का जहरीला पदार्थ खाने का दावा
अभ्यर्थी अमित धामा के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान एक युवती, बुलंदशहर के विक्रांत तेवतिया, भदोई के प्रदीप कुमार समेत पांच लोगों ने कथित तौर पर जहरीला पदार्थ खा लिया जिससे उनकी हालत बिगडऩे लगी। इस पर पुलिस ने विक्रांत को एम्बुलेंस से लोकबंधु अस्पताल भेजा। जबकि प्रदीप की हालत बिगड़ती देखकर उसका साथी अमित कुमार उसे लेकर सिविल अस्पताल पहुंचा। जहां डॉक्टरों ने उसका उपचार किया। सिविल अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि प्रदीप जब आया था तो उसे उल्टियां हो रही थी। वहीं लोकबंधु अस्पताल में भर्ती करायी गयी चार युवतियों के संबंध में वहां के डाक्टरों का कहना है कि युवतियों ने जहर नहीं खाया है। धूप और गर्मी की वजह से उनको डीहाईड्रेशन हो गया था। उनका इलाज किया और अब वह ठीक हैं। सीओ आलमबाग संजीव सिन्हा ने बताया कि ईको गार्डन में प्रदर्शन के दौरान किसी भी अभ्यर्थी ने कोई जहर नहीं खाया है। कानुपर की राखी मिश्रा, प्रीति मिश्रा, नम्रता और पारुल धूप में गश्त खाकर गिर गई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...