1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Pomegranate In Winter : उम्र बढ़ने और झुर्रियों करता है कम ये फल, सर्दियों में रोज करें इसका सेवन

Pomegranate In Winter : उम्र बढ़ने और झुर्रियों करता है कम ये फल, सर्दियों में रोज करें इसका सेवन

अनार का फल देखने में जितना सुंदर होता है सेहत के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है। सर्दियों के मौसम में अनार का इस्तेमाल करने से आपकी इम्यून सिस्टम बेहद मजबूत हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pomegranate In Winter : अनार का फल देखने में जितना सुंदर होता है सेहत के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है। सर्दियों के मौसम में अनार का इस्तेमाल करने से आपकी इम्यून सिस्टम बेहद मजबूत हो जाती है। अनार के फल के बहुत फायदे है। बढ़ती उम्र में चेहरे की सुंदरता को यह बनाए रखता है। अपने विशेष गुणों के कारण यह गंभीर बीमारियों से भी लड़ने की क्षमता रखता है। अनार से टाइप-2 डायबिटीज से लड़ने में भी काफी मदद मिलती है। बता दें कि, अनार में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-ट्यूमर प्रॉपर्टीज होते हैं जो आपकी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

पढ़ें :- Health Tips: सर्दियों में खाएं अमृत फल आंवला, सेहत को मिलेगी नई ताजगी

चेहरे की सुंदरता को यह बनाए रखता है अनार 

1.अनार के छिलके  त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं। इससे स्किन कैंसर का खतरा कम होता है। इसके 2.छिलके का इस्तेमाल सनटैन को भी दूर करता है।
3.अनार के छिलके त्वचा में कोलेजन को नष्ट होने से रोकते हैं।
4.अनार उम्र बढ़ने और झुर्रियों के संकेतों को कम करता है।
5.अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को दूर करने का कारगर तरीका हैं। अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। इससे फायदा मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...