1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Pooja Mein Phool : देवों की पूजा-अर्चना में यह फूल बहुत शुभ होता है, आर्थिक तंगी दूर हो जाती है

Pooja Mein Phool : देवों की पूजा-अर्चना में यह फूल बहुत शुभ होता है, आर्थिक तंगी दूर हो जाती है

फूल प्रकृति का अनुपम वरदान है। पुष्प को बहुत पवित्र माना जाता है। देवी देवताओं  को चढ़ाए जाने वाले पुष्प को लेकर अलग अलग मान्यताएं है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pooja Mein Phool : फूल प्रकृति का अनुपम वरदान है। पुष्प को बहुत पवित्र माना जाता है। देवी देवताओं  को चढ़ाए जाने वाले पुष्प को लेकर अलग अलग मान्यताएं है। फूल खुशी का प्रतीक है। पूरी दुनिया में उत्साह को प्रदर्शित करने में पुष्प वर्षा का रिवाज है। सनातन पूजा पद्धति में देवों को की पूजा-अर्चना में भी फूल बहुत ही महत्वपूर्ण और शुभ माने गए हैं।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लाल गुलाब के फूल को पूजा में चढ़ाना शुभ होता है। मान्यता है कि गुलाब फूल के उपाय से आर्थिक तंगी दूर होने की है।

पढ़ें :- Char Dham Yatra 2023 : चार धाम यात्रा इस दिन से शुरू होने जा रही है , केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल खुलेंगे

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार आर्थिक तंगी परेशान है, जातक लाल गुलाब की फूल में कपूर जलाकर शाम के समय पूजा में मां भगवती के चरणों में अर्पित करें दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी की समस्या खत्म हो जाती है।

2.वास्तु शास्त्र के अनुसार सुख-समृद्धि और आर्थिक में लाभ के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को लाल गुलाब का फूल चढ़ाएं। यह उपाय लगातार 11 शुक्रवार को करने से लाभ होने की मान्यता है।

3. मान्यता के अनुसार यदि आए दिन गृह क्लेश हो रहा हो, तो घर पर सफेद गुलाब का फूल लनाना शुभ होता है। यह फूल घर की उत्तर या पूर्व दिशा की ओर लगाना चाहिए।

पढ़ें :- Abeer Ke Totake : चांदी के डिब्बे में सफेद अबीर घर में इस जगह रखेंं, काम बनने लगेंगे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...