1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दलिया खाने के फायदे हैं अनेक, होता है पचने में आसान और पोषण से भरपूर

दलिया खाने के फायदे हैं अनेक, होता है पचने में आसान और पोषण से भरपूर

सेहत के लिए पौष्टिक अहार की श्रृखला में दलिया एक श्रेष्ठ आहार है। पेट के लिए बहुत हल्का होने के साथ ही पचने में आसान होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Porridge: सेहत के लिए पौष्टिक अहार की श्रृखला में दलिया एक श्रेष्ठ आहार है। पेट के लिए बहुत हल्का होने के साथ ही पचने में आसान होता है। चूंकि दलिया में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पेट को ठीक रखने के साथ, वजन घटाने और हल्के खाद्य पदार्थों का सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है। टूटे हुए गेहूं से बना दलिया पचने में आसान और पोषण से भरपूर होता है।आजकल हड्डियों में कमजोरी आम समस्या है। मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिये का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

पढ़ें :- खाने के छह रुझान जो भारतीयों के खाने के तरीके को बदल सकते हैं

रोजाना सुबह नाश्ते में एक कटोरी दलिया को शामिल करके शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। दलिया,मैग्नीशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। इतना ही नहीं नाश्ते में दलिया को शामिल करके शरीर के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है। नियमित व्यायाम सत्र के बाद इसे खाकर खोई हुई ऊर्जा को फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम है। दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर पाए जाते हैं। शरीर में उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। जिससे व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना न के बराबर रहती है। एक शोध से भी साफ हो चुका है जो लोग प्रतिदिन दलिये का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका न के बराबर होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...