डाक विभाग लाया है खाते से घर बैठे पैसे निकालने की सुविधा, बस तरीका जान लो

530524-indian-post-office

झुंझुनूं: डाक विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे असहाय, बुजूर्ग, विधवा, विकलांग, बेसहारा लोगों को उनकी पेंशन की राशि, गैस की सबसिडी राशि, मनरेगा योजना एवं किसान पीएम निधि की राशि का घर बैठे भुगतान करने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए राजस्थन में झुंझुनू जिले के 342 डाक घरों में कार्यरत क़रीब 480 ग्रामीण डाकसेवक एवं विभागीय पोस्ट मैन घर पर जाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा अब तक करोड़ों रुपयों का भुगतान कर चुके हैं। अब डाक विभाग राजस्थान के करीब आठ लाख पेंशन धारकों के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाते खोलकर उन सभी को घर बैठे पेंशन का भुगतान करने का कार्य आरम्भ किया है।

Postal Department Has Brought The Facility Of Withdrawing Money Sitting At Home From The Account Just Know The Way :

झुंझुनूं जिले के डाक अधीक्षक हरलाल सैनी ने बताया कि झुंझुनू जिले में करीब पेंशन धारी विभिन्न बैंकों से पेंशन कि राशि ले रहे हैं। जिसमें उन्हें तथा उनके परिवार के सदस्यों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। क्योंकि अनेक पेंशनधारी वृद्ध है जो चलने में असमर्थ है। इसलिए उनको बैंकों तक ले जाने में धन एवं समय की हानि होती है तथा अनेक खातेधारी अकेले होने के कारण भी बैंकों तक जाने में असमर्थ है।

डाक विभाग की इस अनोखी योजना से जब घर बैठे ही राशि का भुगतान मिलने लगेगा तो, इससे आमजन का समय एवं पैसा बचेगा। समय पर जब भी आवश्यकता होगी। वे अपनी पेंशन की राशि बगैर किसी चार्ज के निकलवा सकेगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण विश्वसनीयता के मामले में केन्द्र सरकार का इंडिपा पोस्ट पेमेंट्स बैंकिंग लाजबाव है। जिसमें लगभग वह सभी सुविधाएं उपलब्ध है जो अन्य एप में नहीं है।

झुंझुनूं: डाक विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे असहाय, बुजूर्ग, विधवा, विकलांग, बेसहारा लोगों को उनकी पेंशन की राशि, गैस की सबसिडी राशि, मनरेगा योजना एवं किसान पीएम निधि की राशि का घर बैठे भुगतान करने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए राजस्थन में झुंझुनू जिले के 342 डाक घरों में कार्यरत क़रीब 480 ग्रामीण डाकसेवक एवं विभागीय पोस्ट मैन घर पर जाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा अब तक करोड़ों रुपयों का भुगतान कर चुके हैं। अब डाक विभाग राजस्थान के करीब आठ लाख पेंशन धारकों के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाते खोलकर उन सभी को घर बैठे पेंशन का भुगतान करने का कार्य आरम्भ किया है। झुंझुनूं जिले के डाक अधीक्षक हरलाल सैनी ने बताया कि झुंझुनू जिले में करीब पेंशन धारी विभिन्न बैंकों से पेंशन कि राशि ले रहे हैं। जिसमें उन्हें तथा उनके परिवार के सदस्यों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। क्योंकि अनेक पेंशनधारी वृद्ध है जो चलने में असमर्थ है। इसलिए उनको बैंकों तक ले जाने में धन एवं समय की हानि होती है तथा अनेक खातेधारी अकेले होने के कारण भी बैंकों तक जाने में असमर्थ है। डाक विभाग की इस अनोखी योजना से जब घर बैठे ही राशि का भुगतान मिलने लगेगा तो, इससे आमजन का समय एवं पैसा बचेगा। समय पर जब भी आवश्यकता होगी। वे अपनी पेंशन की राशि बगैर किसी चार्ज के निकलवा सकेगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण विश्वसनीयता के मामले में केन्द्र सरकार का इंडिपा पोस्ट पेमेंट्स बैंकिंग लाजबाव है। जिसमें लगभग वह सभी सुविधाएं उपलब्ध है जो अन्य एप में नहीं है।