1. हिन्दी समाचार
  2. जम्मू-कश्मीर में सोमवार दोपहर 12 बजे से शुरू होगी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

जम्मू-कश्मीर में सोमवार दोपहर 12 बजे से शुरू होगी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

By शिव मौर्या 
Updated Date

Postpaid Mobile Services To Be Restored In Jammu And Kashmir After 12 Noon On Monday

जम्मू। जम्मू—कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद वहां पर इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गयीं थीं। हालात सामान्य होने के बाद प्रशासन ने पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं बहाल करने का फैसला लिया है। सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद अगस्त से जारी मोबाइल सेवाओं पर पाबंदी हटा दी जायेगी। इस बात की जानकारी मुख्य सचिव रोहित कंसल ने दी। रोहित कंसल ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा जैसे प्रतिबंधित संगठन घाटी में आतंक फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। लिहाजा, घाटी में लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर ही प्रतिबंध लगाया गया था।

पढ़ें :- आज ईद के मौके पर आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों ने भी दी देशवासियों को ईद की बधाई

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में पिछले पांच अगस्त से टेलीफोन सेवा बंद थी। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद एहतियातन सरकार ने फोन और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी। जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल का दावा है कि घाटी में 90 फीसदी हिस्सों से पाबंदियां हटा ली गई हैं। अब न तो घरों से बाहर निकले और न ही दुकान खोलने पर रोक है। मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवा की बहाली को लेकर सरकार हालात पर नजर बनाए हुए है। धीरे-धीरे ये पांबिदयां भी खत्म की जा रही हैं।

वहीं, गुरुवार को जम्मू—कश्मीर प्रशासन ने एडवाइजरी जारी करते हुए पर्यटकों की आवाजाही पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। यह प्रतिबंध अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही लगा दिए गए थे। जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक पर्यटकों को हर जरूरी मदद मुहैया कराई जाएगी। इस एडवाइजरी के बाद पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। होटल मालिक, टैक्सी चालक, शिकारा चलाने वालों के साथ ही स्थानीय दुकानदार भी काफी उत्साहित हैं।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद एहतियातन राज्य में मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि जम्मू और लद्दाख में मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई है लेकिन अब घाटी में भी मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई है। इस बीच जम्मू-कश्मीर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य में मोबाइल सेवा के बंद रहने की अवधि का बिल माफ करने की मांग केंद्र सरकार से की थी।

पढ़ें :- इसुजु डी-मैक्स हाई-लैंडर पर है डिस्काउंट जानिए किस किस को मिल सकता है इस ऑफर का फायदा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X