1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बर्ड फ्लू के खौफ में दो दिन में 25 फीसद कम हुए मुर्गे के दाम

बर्ड फ्लू के खौफ में दो दिन में 25 फीसद कम हुए मुर्गे के दाम

Poultry Prices Reduced By 25 Percent In Two Days Due To Fear Of Bird Flu

By Editor-Vijay Chaurasiya 
Updated Date

गोरखपुर । बर्ड फ्लू की दहशत के बीच चिकन की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो गई है। सिर्फ दो दिनों के भीतर चिकन के दाम 25 फीसद तक कम हुए हैं। ग्राहकों पर बर्ड फ्लू का खौफ चस्पा होने से पहले ही तैयार मुर्गों को जल्द से जल्द बेचा जाने लगा है। वहीं अंडे की कीमत मामूली गिरावट आई है। कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद एहतियातन निगरानी बढ़ा दी गई है।

पढ़ें :- लड़की ने दलित संग भागकर की शादी, कोर्ट ने दी सुरक्षा फिर भी पिता ने बेटी को उतारा मौत के घाट

200 से घटकर 150 रुपये किलो पर पहुंचा चिकन
गोरखपुर में 200 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा चिकन शुक्रवार को 150 रुपए प्रतिकिलो बिका। पोल्ट्री फार्मर भी कीमत घटाना शुरू कर दिए हैं जिससे दुकानदार भी सस्ता चिकन बेचना शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है आने वाले दिनों में कीमत में और गिरावट आएगी। कोरोना काल में लगाए गए लाकडाउन के कारण पोल्ट्री फार्मर्स को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था। खौफ और दुकानों के बंद होने के कारण मुर्गों की बिक्री पूरी तरह से ठप हो गई थी।

पोल्ट्री फार्म संचालकों को सता रहा नुकसान का डर
कोरोना काल में कई पोल्ट्री फार्मर ने मुर्गों को दफ्न कर दिया था। ऐसा ही कुछ बर्ड फ्लू को लेकर भी चिंता बढ़ रही है। अभी तक गोरखपुर या आसपास के किसी जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन अलर्ट जारी कर दिए गए हैं। जिससे निगरानी भी बढ़ गई है।

पोल्ट्री फार्म पर नजर रख रही है पशु चिकित्साधिकारियों की टीम

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डीके शर्मा ने बताया कि जिले भर के 50 पशु चिकित्साधिकारियों की टीम पोल्ट्री फार्म पर नजर रख रही है। प्रतिदिन रिपोर्ट ली जा रही है। पशु चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही वन विभाग को भी प्रवासी पक्षियों पर नजर रखने को अलर्ट किया गया है। नवंबर तक भेजे गए किसी भी सैम्पल में बर्ड़ फ्लू की जांच पाजीटिव नहीं आई है। पोल्ट्री फार्मर को निर्देश दिया गया है कि वे पोल्ट्री फार्म में अधिक लोगों को न आने दें। मुर्गियों के बीमार होने की सूचना तत्काल पशु चिकित्साधिकारियों को दें। फार्म से निकलने वाले वेस्ट का सुरक्षित डिस्पोजल करें।

पढ़ें :- लखनऊ के वीमेन पावर लाइन 1090 को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...