1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. दरिद्रता और गरीबी को करना है दूर, तो शुक्रवार के दिन करें ये 5 उपाय

दरिद्रता और गरीबी को करना है दूर, तो शुक्रवार के दिन करें ये 5 उपाय

लक्ष्मी माता की अराधना भी इस दिन की जाती है। मान्यता है कि अगर इस दिन कुछ कार्य किए जाएं तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही दरिद्रता और गरीबी से मुक्ति मिलती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Poverty And Poverty Have To Be Overcome Then Do These 5 Measures On Friday

नई दिल्ली: आज के टाइम में हर शख्स बस पैसा कमाने की होड में भाग रहा है। तो हम आपको बता दें, गुरु या बृहस्पति ग्रह के बाद अगर कोई ग्रह सुख-समृद्धि या ऐश्वर्य देने वाला माना गया है तो वह है शुक्र। यह शुक्रवार का ग्रह कहा जाता है।

पढ़ें :- शुक्रवार का दिन करें महालक्ष्मी की उपासना, साथ करें ये उपाय नहीं होगी कभी धन की कमी

इनकी वृषभ और तुला दो राशियां हैं। शुक्रवार की प्रकृति मृदु मानी गई है। जहां यह दिन काली माता का भी माना गया है वहीं, लक्ष्मी माता की अराधना भी इस दिन की जाती है। मान्यता है कि अगर इस दिन कुछ कार्य किए जाएं तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही दरिद्रता और गरीबी से मुक्ति मिलती है। तो आइए जानते हैं ये 5 उपाय।

करें ये 5 अचूक उपाय 

  • शनि अगर मंदा या नीच हो तो व्यक्ति पर शुक्र का बुरा असर पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को शुक्रवार का व्रत करना चाहिए। यह व्रत तब भी करना चाहिए जब मंगल और शुक्र की युति हो, शुक्र अगर कन्या राशि में, 6वें घर में या 8वें घर या भाव में हो। इससे व्यक्ति की समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • इस दिन खट्टा नहीं खाना चाहिए। मान्यता है इस दिन खट्टा खाने से व्यक्ति के जीवन में आकस्मिक समस्याएं आती हैं। ऐसे में इस दिन खट्टा खाने से बचना चाहिए
  • यह दिन मां लक्ष्मी और मां कालिका का होता है। इस दिन घर की और खुद की साफ-सफाई का खास ध्यान देना चाहिए।
  • इस दिन जहां मां लक्ष्मी के पूजन से व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता और गरीबी से मुक्ति प्राप्त होती है। वहीं, मां काली की पूजा से संकटों से मुक्ति प्राप्त होती है। इस दिन लक्ष्मी जी की उपासना करनी चाहिए और खीर बनाएं। उसे खुद भी ग्रहण करें और 5 कन्याओं को भी दें।
  • रात को सोते समय फिटकरी का कुल्ला कर सोना चाहिए। इससे शुक्र के दोष दूर होकर धनलाभ होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...