1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऑफिस में इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऑफिस में इन बातों का रखें ध्यान

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन अब अधिकतर ऑफिस खुलने लगे हैं। पिछले तीन महीने से देशभर में लॅाकडाउन लगा हुआ था, जिसकी वजह से सभी अपने घरों में कैद थे। हालांकि अब लॅाकडाउन में ढील के साथ ही जीवन एक बार फिर पटरी पर आना शुरू हो रहा है। दोबारा से काम-धंधे शुरू हो रहे हैं। ऑफिस खुलने लगे हैं, लेकिन अभी भी रोजाना कोरोना वायरस के हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। इस समय हमें अपना विशेष ध्यान रखना है। आइए जानते हैं ऑफिस में किन बातों का ध्यान रखना है और किन टिप्स को फॅालों करने से हम कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं…

जहां पर आप बैठते हैं। सिर्फ उस स्थान को नहीं, रोज ऑफिस में इस्तेमाल होने वाली हर चीज को डिसइंफेक्ट करें, आप डिसइंफेक्ट करने के लिए अपने पास एक डिसइंफेक्ट स्प्रे रख सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले पेंसिल होल्डर, कीबोर्ड, डेस्क, चेयर व टेबल आदि को डिसइंफेक्ट करें।

हमेशा अपने पास हर समय सैनिटाइजर रखें। एक सैनिटाइजर अपने टेबल में रखें और एक अपने बैग में। आपकी डेस्क पर कोई भी आपसे मिलने आए तो पहले उन्हें सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहें।

ऑफिस में हर समय मास्क पहनकर रखें। किसी से भी बात करते समय मास्क उतारने की गलती न करें। इसके अलावा एक अतिरिक्त मास्क अपने बैग में भी रखें। अगर पहना हुआ मास्क गीला हो जाए तो उसे बदल लें। इसके अलावा आपने ऑफिस में डिस्पोजेबल ग्लव्स भी पहनकर रखने हैं। इस बात का ध्यान रखें कि दिन के अंत में डिस्पोजेबल ग्लव्स को आपने डिस्पोज भी करना है।

ऑफिस में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए आधे कर्मचारियों को ही बुलाया जा रहा है। आपको भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना है यानि दूसरे कर्मचारियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने का प्रयास करें।

किसी भी ऑफिस में सीढ़ी रेलिंग, एलिवेटर बटन, कॉफी मशीन और पानी के डिस्पेंसर को हाई टच एरिया माने जाते हैं। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए हाई टच एरिया को छूने से बचें।

इस समय कोरोना से बचने के लिए बाहर की चीजों का सेवन करने से बचें। लंच और पानी की बोतल घर से ही लेकर जाएं और लंच के समय सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...