जापान के 3 पुरुष गवर्नर गर्भवती

टोक्यो| महिलाओं पर घरेलू कामकाज के बोझ के लिए पुरुषों को जागरूक करने के लिए जापान ने कुछ ऐसी तकनीक अपनायी है जिसे सुनकर आप चौंक जायेंगे। जी हां जापान के तीन गवर्नर ने एक ऐसी जैकेट पहनी है जिसमे उनके शरीर का आकार महिला की तरह है। जैकेट में पेट उभरा हुआ जोकि गर्भ का प्रतीक है। पुरुषों को जागरूक करने के मकसद से तीनो गवर्नर खुद गर्भवती बन गए हैं क्योंकि जापान में घर के सारे कामकाज अधिकतर महिलाएं ही करती हैं।




दक्षिण-पश्चिम प्रांतों के तीन गवर्नरों ने एक बड़ा ही अनूठा अभियान शुरू किया है| इस अभियान को ‘गर्भवती गवर्नर’ अभियान का नाम दिया गया है। इस अभियान के लिए इनलोगों ने बताया कि जापान के पुरुष घरेलू कामकाजों में ज्यादा हाथ नहीं बटाते हैं और हर हाल में महिलाओं को घर का सारा काम करना पड़ता है। साल 2014 में ‘आर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट’ द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक वह रोज एक घंटा ही ऐसा काम करते हैं, जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं मिलता जबकि जापानी महिलायें रोजाना 5 घंटे ऐसा काम करती हैं।

इस अभियान के दौरान तीनों गवर्नरों ने 7 किलोग्राम की वह जैकेट पहन रखी है जिसका वजन गर्भवती महिला के 7 माह के बच्चे के समान होता है। अब वह अजीब तरीके से सीढ़ियां चढ़ते हैं घरेलू सामान लेने या बस में सीट लेने के लिए मुश्किलों का सामना करते हैं। मियाजाकी प्रांत के गवर्नर शुंजी कोनो ने कहा, मैं देख सकता हूं कि गर्भ में बच्चे को लिए हुए घर के कामकाज करना कितना कठिन है। कोनो तीन बच्चों के पिता हैं। उन्होंने कहा कि मैं सोचता हूं कि हमें महिलाओं के प्रति काफी अधिक दयालु होना चाहिए। प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अपेक्षाकृत अधिक महिलाओं को नौकरियों में शामिल करने पर जोर दिया है, ताकि उच्च शिक्षित, लेकिन केवल घरेलू कामकाज तक सीमित महिलाओं का बेहतर उपयोग किया जा सके।

आस्था सिंह की रिपोर्ट




Loading...