1. हिन्दी समाचार
  2. पंचायत चुनाव में भी नोटा के इस्तेमाल की हो रही तैयारी, राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार को लिखा पत्र

पंचायत चुनाव में भी नोटा के इस्तेमाल की हो रही तैयारी, राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार को लिखा पत्र

Preparation For The Use Of Nota In Panchayat Elections State Election Commission Wrote Letter To The Government

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। राज्य निर्वाचन आयोग आगामी वर्ष होने वाले पंचायत चुनाव में नोटा के इस्तेमाल की तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए आयोग ने प्रदेश सरकार को पत्र लिखा है। अब अगर प्रदेश सरकार इसे मजूरी दे देती है तो वोटर ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के पदों पर खड़े उम्मीदवारों में कोई भी पसंद न आने पर ‘नोटा’ के विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

बताया जा रहा है कि चुनाव सुधारों की राह पर चलते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश सरकार को इस साल 22 जनवरी को इस मामले को लेकर प्रस्ताव भेजा है। जिसके बाद प्रदेश सरकार इस प्रस्ताव पर गम्भीरता से विचार कर रही है।

बताते चलें कि प्रदेश में 2017 में हुए नगर निकाय चुनावों में नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव में ‘नोटा’ का इस्तेमाल हो चुका है। उस चुनाव में नगर निगम के महापौर और पार्षद का चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के चुनाव मतपत्र यानि बैलेट पेपर से करवाए गये थे। अगले साल होने वाले पंचायत बैलेट पेपर से ही करवाए जाएंगे और इन मतपत्रों में प्रत्याशियों की सूची के अंत में ‘नोटा’ का निशान भी अंकित किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...