1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

President Approves Agricultural Bills After Parliament Opposition Was Opposing It

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में पारित करवाए गए कृषि बिलों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है। इस तरह अब यह कानून बन गया है। कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तीकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 को राज्यसभा में पिछले रविवार को पेश किया गया।

पढ़ें :- भगत सिंह के गांव में धरने पर बैठे कैप्टन अमरिंदर सिंह, राहुल बोले-किसानों के लिए मौत का फरमान है नया कानून

इससे पहले, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक को लोकसभा से करवाया गया था। तीनों बिलों को लेकर संसद में कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने हंगामा किया था। बिलों की वोटिंग के दौरान राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ था। विपक्ष के सांसदों ने बिल की कॉपी फाड़ दी थी और माइक भी तोड़ दी है।

इसके बाद, राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने आठ सांसदों को सत्र के लिए निलंबित कर कर दिय गया था। वहीं, संसद से लेकर सड़क तक तीनों बिलों का विरोध हो रहा है। हरियाणा, पंजाब में किसानों ने मोर्चा संभाला हुआ है तो वहीं, अन्य दल भी विरोध कर रहे हैं। किसान सरकार से बिलों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

पंजाब के अमृतसर में किसान रेल रोको प्रदर्शन के तहत रविवार को अमृतसर-दिल्ली रेलमार्ग पर जमे रहे। पटरी पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के लिए आसपास के गांवों के लोग खाना और अन्य सामान पहुंचा रहे हैं। नजदीक के गुरुद्वारे प्रदर्शनकारियों के लिए लंगर भी लगा रहे हैं।

 

पढ़ें :- कृषि बिलों के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसान, विपक्ष का मिला समर्थन, तेजस्वी ने निकाली ट्रैक्टर रैली

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...