ब्राजील के प्रेसीडेंट का राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी रहे मौजूद

PM MODI
ब्राजील के प्रेसीडेंट का राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी रहे मौजूद

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो का आज शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहें। इसके पहले ब्राजील के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार, सैन्य और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर समझौता हो सकता है।

President Of Brazil Was Formally Welcomed In Rashtrapati Bhavan President Kovind And Pm Modi Were Present :

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अपनी चार दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे। वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा है। वह आठ मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली पहुंचे हैं।

इस दौरान भारत और ब्राजील के 15 समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। बता दें कि 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस समारोह का निमंत्रण दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। बोलसोनारो की यात्रा के दौरान भारत-ब्राजील के बहुआयामी संबंधों को और बढ़ने व मजबूत होने की उम्मीद है।

तीसरी बार बने हैं ब्राजील के राष्ट्रपति
1996 और 2004 में भी ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं। वहीं, 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा में आयोजित 8वीं ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे।

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो का आज शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहें। इसके पहले ब्राजील के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार, सैन्य और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर समझौता हो सकता है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अपनी चार दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे। वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा है। वह आठ मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली पहुंचे हैं। इस दौरान भारत और ब्राजील के 15 समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। बता दें कि 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस समारोह का निमंत्रण दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। बोलसोनारो की यात्रा के दौरान भारत-ब्राजील के बहुआयामी संबंधों को और बढ़ने व मजबूत होने की उम्मीद है। तीसरी बार बने हैं ब्राजील के राष्ट्रपति 1996 और 2004 में भी ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं। वहीं, 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा में आयोजित 8वीं ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे।