1. हिन्दी समाचार
  2. राष्ट्रपति भवन पहुंचे श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्ष, कोविंद और मोदी ने किया स्वागत

राष्ट्रपति भवन पहुंचे श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्ष, कोविंद और मोदी ने किया स्वागत

President Of Sri Lanka Kovind And Modi Welcomed At Rashtrapati Bhavan

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे भारत दौरे पर हैं। राजपक्षे दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान राजपक्षे ने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में मैं अपने कार्यकाल के दौरान श्रीलंका और भारत के संबंधों को नई उंचाइयों पर ले जाना चाहता हूं। दोनों देशों में लंबे समय से मित्रतापूर्ण संबंध रहे हैं।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए नवनिर्वाचित श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। राजपक्षे गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे थे। राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। भारत आए राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे का स्वागत केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने किया था।

श्रीलंका के राष्ट्रपति एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचे हैं, जिसमें विदेश सचिव रविनाथ आर्यसिंह और ट्रेजरी सचिव एस आर एट्टीगले शामिल हैं। अब जहां शुक्रवार को वे राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होने आए है। बताया गया कि राजपक्षे महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर माल्यार्पण भी करेंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति और पीएम मोदी हैदराबाद हाउस में बातचीत करने के बाद प्रेस वक्तव्य जारी करेंगे। उनके शनिवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में भी शामिल होने की उम्मीद है। बाद में शाम को राजपक्षे श्रीलंका के लिए रवाना होंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि भारत सरकार श्रीलंका में नई सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है और उम्मीद जताई है कि यह द्वीप राष्ट्र में रहने वाले तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। बता दें कि 70 वर्षीय राजपक्षे ने श्रीलंका में हाल ही में संपन्न राष्ट्रपति चुनावों में यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के उम्मीदवार साजिथ प्रेमदासा को 13 लाख से अधिक मतों से हराया था। वे राष्ट्रपति बनने वाले राजपक्षे परिवार के दूसरे सदस्य हैं।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...