1. हिन्दी समाचार
  2. महिला आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

महिला आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

President Ram Nath Kovind Honored Ips Aparna Kumar In Delhi

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। राष्ट्रीय खेल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद ने आईपीएस अपर्णा कुमार को तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया। समारोह के दौरान सहारनपुर मंडलायुक्त संजय कुमार भी मौजूद रहे और पत्नी को यह सम्मान मिलने पर हर्षित नजर आए।

पढ़ें :- बीजेपी ने जारी की लालू राज की डिक्शनरी....क से क्राइम, ख से खतरा, ग से गोली...

गुरुवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें यह सम्मान मिला। आईपीएस अपर्णा कुमार यूपी कैडर की आईपीएस हैं। उनके पति संजय कुमार सहारनपुर मंडलायुक्त हैं। इन दिनों वह आईटीबीपी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में डीआईजी हैं और देहरादून में तैनात हैं।

गुरुवार को जब उन्हें सम्मानित किया गयाए तो मंडलायुक्त संजय कुमार भी वहां मौजूद रहे। राष्ट्रपति के हाथों इस सम्मान के मिलने पर जब तालियां बजीं तो मंडलायुक्त संजय कुमार के चेहरे पर खुशी अलग ही झलक रही थी। आईपीएस अपर्णा कुमार ने 2013 में पर्वतारोहण शुरू किया था जब उनकी बेटी महज छह साल की थीं। इसके बावजूद उन्होंने पर्वतारोहण की तरफ कदम बढ़ाए और हर मुश्किल को पार करते हुए सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों पर तिरंगा फहराया।

वह विश्व की दुर्गम और सर्वोच्च ऊंची चोटियों पर पहुंचकर तिरंगा फहरा चुकी हैं। वह एशिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों के अलावा छह महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुकी हैं।

इसके अलावा दक्षिणी ध्रुव के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराने वाली प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी हैं। इन कामयाबियों के चलते वह उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार 2015 और उत्तर प्रदेश यश भारती पुरस्कार 2016 की विजेता भी रही हैं।

पढ़ें :- संजय सिंह ने बोला यूपी सरकार पर हमला, कहा-सत्ता में आए तो दिल्ली मॉडल उत्तर प्रदेश में लागू होगा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...