1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. President Ramnath Kovind’s visit to UP 26 अगस्त से, जानिए महामहिम का Minute-To-Minute प्रोग्राम

President Ramnath Kovind’s visit to UP 26 अगस्त से, जानिए महामहिम का Minute-To-Minute प्रोग्राम

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) एक बार फिर यूपी के दौरे पर आ रहे हैं। बता दें कि दो माह के भीतर ये उनकी लखनऊ (Lucknow) की दूसरी यात्रा है। बीते 25 जून को राष्ट्रपति (President ) दिल्ली के सफदरजंग से कानपुर, प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) से आए थे। वह इसी प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) (Presidential Train) से अपने पैतृक गांव झिंझक भी गए थे। इसके बाद प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train)  से ही वह लखनऊ भी पहुंचे थे। राष्ट्रपति अब 26 अगस्त से उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) एक बार फिर यूपी के दौरे पर आ रहे हैं। बता दें कि दो माह के भीतर ये उनकी लखनऊ (Lucknow) की दूसरी यात्रा है। बीते 25 जून को राष्ट्रपति (President ) दिल्ली के सफदरजंग से कानपुर, प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) से आए थे। वह इसी प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) (Presidential Train) से अपने पैतृक गांव झिंझक भी गए थे। इसके बाद प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train)  से ही वह लखनऊ भी पहुंचे थे। राष्ट्रपति अब 26 अगस्त से उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे। जिसमें वह लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या में होने वाले तमाम कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

पढ़ें :- महबूबा के निशाने पर कोविंद, बोलीं-संविधान को अनेक बार कुचलते हुए , इन्होंने भाजपा के राजनीतिक एजेंडे को किया पूरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) 26 अगस्त को विशेष विमान के जरिए दिल्ली से लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरेंगे। जहां से वह बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। 27 अगस्त को लखनऊ में सैनिक स्कूल (Sainik School in Lucknow) की हीरक जयंती वर्ष पर पोस्टल स्टाम्प का विमोचन करेंगे। इसके साथ ही स्कूल के 1 हजार क्षमता वाले ऑडिटोरियम का लोकार्पण करेंगे। 28 अगस्त को राष्ट्रपति गोरखपुर जाएंगे। जहां आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय में अस्पताल भवन का उद्घाटन करेंगे।

गोरखपुर से कार्यक्रम समाप्त होने के बाद  राष्ट्रपति अगले दिन यानी 29 अगस्त की सुबह लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से सुबह 9:10 पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन के जरिए अयोध्या रवाना होंगे। ट्रेन से वह सुबह 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। वहां भगवान श्रीराम के दर्शन करने के साथ ही वह कई उद्घाटन और शिलान्यास के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। कार्यक्रम समाप्त करने के बाद वह दोपहर 3:50 पर वापस लखनऊ के लिए रवाना होंगे। प्रेसीडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) अयोध्या स्टेशन से 3:50 पर रवाना होकर शाम 6:20 पर लखनऊ पहुंचेगी।

बता दें कि अयोध्या में राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के स्तर का कोई गेस्ट हाउस या होटल नहीं है। इसीलिए राष्ट्रपति राजभवन लखनऊ में ही रुकेंगे। लखनऊ से अयोध्या 135 किलोमीटर की दूरी प्रेसिडेंशियल ट्रेन 2:20 घंटे में तय करेगी। राष्ट्रपति भवन (President’s House) की ओर से रेलवे बोर्ड चेयरमैन सुनीत शर्मा को प्रेसिडेंशियल ट्रेन को लेकर दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने राष्ट्रपति के आगमन को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक बुला कर सारे दिशा-निर्देश दे दिये हैं। इस बैठक में स्टेशनों पर बेहतर सुविधाओं और राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

राष्ट्रपति का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

पढ़ें :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को किया संबोधित, कहा-अपनी जड़ों से जुड़े रहना भारतीय संस्कृति की विशेषता

– 26 अगस्त को राष्ट्रपति कोविंद दिल्ली से लखनऊ (Lucknow) पहुंचेंगे।

– 27 अगस्त को लखनऊ में सैनिक स्कूल (Sainik School) की हीरक जयंती वर्ष पर पोस्टल स्टाम्प का विमोचन करेंगे। इसके साथ ही स्कूल के 1 हजार क्षमता वाले ऑडिटोरियम का लोकार्पण करेंगे।

– 28 अगस्त को गोरखपुर जाएंगे। आयुष विश्वविद्यालय (Ayush University) का शिलान्यास और गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय में अस्पताल भवन का करेंगे उद्घाटन करेंगे राष्ट्रपति कोविंद।

– 29 अगस्त को सुबह 9 बजे लखनऊ के चारबाग स्टेशन से प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) से अयोध्या जाएंगे। 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे।

पढ़ें :- चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का किया एलान, देश को 21 जुलाई को मिलेंगे नए महामहिम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...