1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CIMAP निदेशक डॉ. प्रबोध त्रिवेदी को मिली जेसी बोस नेशनल फेलोशिप

CIMAP निदेशक डॉ. प्रबोध त्रिवेदी को मिली जेसी बोस नेशनल फेलोशिप

सीएसआईआर-केंद्रीय औषधीय व सगंध पौधा संस्थान (CIMAP), लखनऊ के निदेशक डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी को प्रतिष्ठित जेसी बोस नेशनल फैलोशिप, 2022 के लिए चुना गया है। उन्हें पादप विज्ञान के क्षेत्र में, विशेष रूप से महत्वपूर्ण फाइटोमोलेक्यूल्स से संबंधित पाथवेज़ की व्याख्या और अभियांत्रिकी में उनके अग्रणी योगदान के लिए चुना गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। सीएसआईआर-केंद्रीय औषधीय व सगंध पौधा संस्थान (CIMAP), लखनऊ के निदेशक डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी को प्रतिष्ठित जेसी बोस नेशनल फैलोशिप, 2022 के लिए चुना गया है। उन्हें पादप विज्ञान के क्षेत्र में, विशेष रूप से महत्वपूर्ण फाइटोमोलेक्यूल्स से संबंधित पाथवेज़ की व्याख्या और अभियांत्रिकी में उनके अग्रणी योगदान के लिए चुना गया है।

पढ़ें :- CSIR-CIMAP : 10 दिवसीय किसान मेला शुरू, स्मारिका "औस ज्ञान्या" का हुआ विमोचन

यह भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार द्वारा उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और योगदान की मान्यता में 60 वर्ष से कम आयु के सक्रिय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को प्रदान किया जाता है। डॉ. त्रिवेदी को पादप विज्ञान में उनके योगदान के लिए इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी की FNA फेलोशिप, नेशनल अकेडमी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज़ की FNAAS फेलोशिप और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की FNASc फेलोशिप प्राप्त हुई है। उन्हें भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग की टाटा इनोवेशन फेलोशिप से भी नवाजा जा चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...