1. हिन्दी समाचार
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे, अटल वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे, अटल वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का किया अनावरण

Prime Minister Narendra Modi Arrives In Lucknow Will Unveil The Statue Of Atal

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के दिग्गिज नेता व पूर्व पीएम अटल बिहार वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे और अटल बिहार वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया है। इसके बाद उन्हें प्रणाम किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा के कई वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पढ़ें :- अपने पति से भी ज्यादा अमीर हैं बॉलीवुड की ये 3 अभिनेत्रियाँ, नम्बर 3 है सबकी फेवरेट!

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज सुशासन दिवस के दिन, यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उनकी ये भव्य प्रतिमा, लोक भवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी।

वहीं इस दौरान, पीएम मोदी ने अटल जी को समर्पित अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि, लखनऊ बरसों तक अटल जी की कर्म भूमि रही और वहां आकर शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना जिसको भी अवसर मिलेगा वो जीवन में इसे अपना शौभाग्य मानेगा। मेरे लिए भी आज से शौभाग्य के पल हैं।

पीएम ने कहा कि, अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

पीएम ने कहा कि, आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं। बीते 2-3 वर्षों में ही यूपी में दो दर्जन से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिसमें से अनेक या तो शुरू हो चुके हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं।

पढ़ें :- फिल्म तेरे नाम की यह अभिनेत्री 41 साल की उम्र में दिखती है बेहद खूबसूरत

उन्होंने कहा कि, जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे इस अभूतपूर्व काम को उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। इस वर्ष इंसेफेलाइटिस के मामले में योगी जी और उनकी टीम ने और यूपी की जनता ने बहुत ही सराहनीय काम किया है। इसके लिए आप सब अभिनंदन के अधिकारी हैं।

पीएम ने कहा कि, हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है, सुनवाई, सबकी हो। सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे। सुअवसर, हर भारतीय को मिले। सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे और सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि, आज सुशसन दिवस पर जब हम नए वर्ष और नए दशक में प्रवेश करने जा रहे हैं तब हमें अटल जी की एक और बात अवश्य याद रखनी चाहिए। अटल जी कहते थे कि हर पीढ़ी भारत की प्रगति में योगदान का मूल्यांकन दो बातों के आधार पर होगा।पहला-हमें जो विरासत में मिली कितनी समस्याओं को हमने सुलझाया है। दूसरा-राष्ट्र के भावी विकास के लिए हमने अपने खुद के प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है।

आज अटल सिद्धि की इस धरती से मैं यूपी के युवा साथियों को, यहां के हर नागरिक को एक और आग्रह करने आया हूं। आजादी के बाद के वर्षों में हमने सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है, लेकिन अब हमें अपने कर्तव्यों, अपने दायित्वों पर भी उतना ही बल देना है। हक और दायित्व को हमें साथ-साथ और हमेशा याद रखना है। उत्तम शिक्षा, सुलभ शिक्षा हमारा हक है, लेकिन शिक्षा के संस्थानों की सुरक्षा, शिक्षकों का सम्मान, हमारा दायित्व है। हम अपना दायित्व निभाएं, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें, यही सुशासन दिवस पर हमारा संकल्प होना चाहिए, यही जनता की अपेक्षा है, यही अटल जी की भी भावना थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...